City Post Live
NEWS 24x7

कस्बाई और अर्द्धशहरी इलाके के शहरीकरण का काम बिहार में शुरू

100 से ज्यादा नगर निकायों के गठन के लिए नगर विकास विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

कस्बाई और अर्द्धशहरी इलाके के शहरीकरण का काम बिहार में शुरू

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार हर गावं-टोले में पक्की सड़कें और बिजली पहुंचाने के बाद अब नीतीश सरकार कई कस्बाई और अर्द्धशहरी इलाके के शहरीकरण करने में जुट गई है. राज्य में में शहरीकरण (Urbanization) को बढ़ावा देने के लिए करीब सौ कस्बों को नगर पंचायत बनाए जाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है. राज्यपाल फागु चौहान द्वारा हस्ताक्षर होने के बाद नगर विकास विभाग के सचिव ने अधिसूचना (Notification) जारी कर दिया है.

नगर विकास्विभाग के सचिव ने सभी जिलों के डीएम पत्र लिखकर इस सम्बन्ध में जानकारी भेंजी है.बिहार सरकार के नयी अधिसूचना के तहत अब 100 से ज्यादा नगर निकायों के गठन होगा. नगर पंचायतों को नगर परिषद में अपग्रेड किया जाएगा. विभाग की इस पहल के बाद बिहार में नगर निकायों की संख्या 143 से बढ़कर करीब ढाई सौ हो जाएगी. नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत बनाने के कायदे-कानून संबंधित मानक में जो बदलाव किये गए हैं उसके अनुसार जो भी बड़े नगर परिषद होंगे उसे नगर निगम में तब्दील किया जाएगा. नगर विकास विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर 21 मई तक अपने पंचायत और नगर परिषद की नक्शे और स्थिति बताने को कहा है.

नये नगर परिषद और नगर निगम के निर्माण के लिए पहले के नियम में परिवर्तन किए गए हैं. पहले क्षेत्र के जनसंख्या के 75 प्रतिशत भाग पर गैर कृषि कार्य अगर होते थे तो उसे नगर निगम में बदला जाता था. पर नियम को बदलते हुए यह सीमा 50 प्रतिशत कर दी गई है. अब जिस क्षेत्र में 50 प्रतिशत लोग गैर कृषि कार्य मे लगे होंगे उन्हें नगर निकाय में बदला जा सकता है.नगर निकायों के गठन के बाद वहां पहले से संसाधन और सुविधाओं में भी बाद बदलाव किया जा सकेगा. आज कई ऐसे क्षेत्र हैं जिनका शहरीकरण हो गया है पर आज भी नगर पंचायत में आते हैं. ऐसे क्षेत्रों में सड़कें, लाइट, पानी, साफ सफाई जैसे सुविधाओं में बड़े बदलाव किए जा सकेंगे.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.