City Post Live
NEWS 24x7

कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार गंभीर, उठाए जा रहे सभी आवश्यक कदम : सूचना सचिव

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : सचिव, सूचना एवं जन-संर्पक अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे है।अनुपम कुमार ने बताया कि राशन कार्ड का वितरण सरकार के लिए महत्वपूर्ण कार्य है इसके लिए राशनकार्ड विहीन सुयोग्य परिवारों का सर्वे कराया गया और उनसे आवेदन प्राप्त कर राशन कार्ड वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 23 लाख 28 हजार 552 नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं। राशन कार्ड का वितरण भी काफी तेजी से चल रहा है और अब तक 06 लाख 22 हजार 852 राशन कार्ड वितरित किये जा चुके हैं। रोजगार सृजन सरकार की प्राथमिकता है और लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 78 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 09 करोड़ 36 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है।

फरवरी, मार्च और अप्रैल माह में हुई असामयिक वर्षापात और ओलावृष्टि जैसे प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल क्षति हुई थी। आपदा प्रभावित किसानों को त्वरित राहत पहुंचाना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। फसल क्षति हेतु किसानों को कृषि इनपुट अनुदान उपलब्ध कराने के लिए तीन चरणों में 730 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई। इसके अंतर्गत अब तक 18 लाख 34 हजार 130 किसानों के खाते में 566 करोड़ 79 लाख की राशि अंतरित कर दी गई है।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से पिछले 24 घंटे में 183 लोग स्वस्थ हुए हैं। अब तक 7,994 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं और इस प्रकार बिहार का रिकवरी रेट 76.92 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 317 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 7,291 सैंपल्स की जांच की गई है। बिहार में अब तक 2 लाख 35 हजार 980 सैंपल्स की जांच की गई है। कोरोना संक्रमण से मृत्यु के 5 नए मामले सामने आए हैं। इन 5 मृतकों में रोहतास के 57 वर्षीय 1 व्यक्ति, पटना के एक 66 वर्षीय, मुजफ्फरपुर के एक 54 वर्षीय, किशनगंज के एक 65 वर्षीय तथा भोजपुर के रहने वाले एक 75 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं। ये कोरोना संक्रमण के अलावे अन्य संक्रमित बीमारियों से संक्रमित थे। अनलॉक-2 के गाईडलाइन के अनुसार 1143 कंटेनमेंट जोन एक्टिवेट किए गए हैं। अनलॉक-1 के 310 कंटेनमेंट जोन में कोई भी केस नहीं सामने आने के कारण उसे इस बार डिनोटिफाइड किया गया है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा अनलॉक-2 के तहत जारी गाइडलाइन का अनुपालन कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 1 कांड दर्ज किया गया है जबकि कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। इस दौरान 592 वाहन जब्त किये गये हैं और 17 लाख 21 हजार की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है। इस प्रकार कुल अबतक 1409 वाहन जब्त किए गए हैं और 42 लाख 5 हजार 200 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नये दिशा-निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे है।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.