City Post Live
NEWS 24x7

अंतिम चरण का प्रचार आज शाम जाएगा थम, इन क्षेत्रों में 4 बजे तक ही डाल सकेंगे वोट

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

अंतिम चरण का प्रचार आज शाम जाएगा थम, इन क्षेत्रों में 4 बजे तक ही डाल सकेंगे वोट

सिटी पोस्ट लाइव– बिहार में छः चरणों के लोकसभा चुनाव के शांतिपूर्ण सम्पन्न होने के बाद अब अंतिम चरण के चुनाव के लिए भी प्रचार का समय आज शाम छः बजे समाप्त हो जाएगा. मालूम हो कि इस चरण में 19 मई को बिहार में नालंदा , पटना साहिब, पाटलीपुत्र, आरा ,बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद संसदीय सीट पर वोट पड़ेंगे. ऐसे तो मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक है, लेकिन पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के मसौढी और पालीगंज, सासाराम के भभुआ, चैनपुर, चेनारी और सासाराम , कारकाट के डिहरी, कारकाट, गोह और नवीनगर में सुबह सात बजे से चार बजे तक ही मतदान होगा.

अंतिम दौर में 1.52 करोड़ मतदाता आखिरी चरण में 157 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें 20 महिलाएं भी किस्मत आजमा रहीं हैं. इसमें दो महिला उम्मीदवार को राष्ट्रीय पार्टी ने मैदान में उतारा हैं तो 13 पर क्षेत्रीय पार्टी ने दांव लगाया है जबकि पांच निर्दलीय मैदान जीतने में जुटी हैं.जबकि 1.52 करोड़ मतदाता में 80.38 लाख पुरुष और 71.53 लाख महिला एवं 501 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने 15811 मतदान केंद्र बनाएं हैं. इसमें 26233 बैलेट यूनिट और 15811 वीवीपैट व ईवीएम लगाया जाएगा.

बता दें कि सबसे अथिक 35 उम्मीदवार नालंदा लोकसभा क्षेत्र में किस्मत आजमा रहे हैं जबकि सबसे कम 11 प्रत्याशी आरा संसदीय सीट पर हैं. खास बात यह है कि सर्वाधिक बड़ा संसदीय क्षेत्र नालंदा है. सबसे अधिक मतदाता पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में हैं और सबसे कम मतदाता वाला लोकसभा क्षेत्र जहानाबाद है. आखिरी दौर में डिहरी विधानसभा का उपचुनाव भी 19 मई को संपन्न होगा. पार्टीवार प्रत्याशियों पर नजर डालें तो इस चरण में बीएसपी के 07 , बीजेपी के 05, कांग्रेस के 02, एनसीपी के 1, आरजेडी के 3, जेडीयू के 3, आरएलएसपी के 1 और अन्य 71 हैं, जबकि निर्दलीयों की संख्या 46 है.

लेकिन सबसे बड़ी बात इस अंतिम चरण के चुनाव को लेकर यह है कि इस बार कई सीटों पर कई उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. जिसमे पाटलीपुत्र और काराकाट की सीट सबसे हॉट है जहां पाटलीपुत्र सीट से लालू प्रसाद यादव कि बड़ी पुत्री मीसा भारती चुनाव में हैं वहीं काराकाट से रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा भी ताल ठोक रहे हैं. जबकि नालंदा सीट पर नीतीश कुमार के करीबी जेडीयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है.
                                                                                                                                                                 जे.पी.चंद्रा की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.