City Post Live
NEWS 24x7

पांच लाख के इनामी माओवादी सब जोनल कमांडर समेत सात नक्सली गिरफ्तार

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, खूंटी: जिला पुलिस की अगुवाई में पुलिस ने पांच लाख के इनामी सबजोनल कमांडर रैंक के माओवादी समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर उल्लेखनीय सफलता अर्जित की है। मौके पर इनके पास से बड़ी संख्या में हथियार व गोला.बारूद बरामद हुआ। बाद में उनकी निशानदेही पर रांची जिले के तमाड़ए सरायकेला जिले के कुचाई और चाईबासा जिले टोकलो थाना क्षेत्र से भी पुलिस ने भारी मात्रा में हथियार व गोला बारूद बरामद किया। गिरफ्तार जीतराय मुंडा दक्षिणी छोटानागपुर क्षेत्र के लिए भाकपा माओवादी का सबजोनल कमांडर है। साथ ही वह जोनल कमेटी का सदस्य भी है। उसके ऊपर झारखंड सरकार ने पांच लाख रुपये का इनाम घोषित किया हुआ है। गिरफ्तार नक्सलियों ने पांच पुलिसकर्मियों की हत्या समेत कई महत्वपूर्ण घटनाओं का खुलासा करते हुए इसमें अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर दी। उन्होंने बताया कि गत सोमवार को गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि माओवादियों का एक दस्ता जिले के अड़की.मारंगहादा थाना क्षेत्र के सीमावर्ती इलाके में एकत्र होकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्होंने एक विशेष टीम का गठन कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस पर छापामार टीम ने तत्काल टारगेट एरिया में अभियान शुरू कर दिया। तलाशी अभियान के दौरान रंगरोम जंगल में एकत्र नक्सलियों को देखकर पुलिस ने उनकी घेराबंदी की और बिना मुठभेड़ के सात नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

मौके पर ही उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियारए माओवादी पोस्टरए बैनर बरामद किए। पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार नक्सली जीत राय मुंडा ने बताया कि वह पार्टी में सब जोनल कमांडर रैंक का नक्सली है और कुख्यात नक्सली अमित मुंडा, महाराज प्रमाणिक व बोदेया पहान दस्ते के साथ भी काम कर चुका है। जीतराय मुंडा के ऊपर खूंटी सहित सरायकेला व चाईबासा जिले के विभिन्न थानाें में हत्याए लेवी वसूली व आम्र्स एक्ट, 17 सीएलए सहित संगीन धाराओं के तहत 28 से अधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस को गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से इस दस्ते के द्वारा झारखंड के अलग.अलग जिलों में कई आइडी बम लगाए गए हैं। गिरफ्तार नक्सलियों के दस्ते द्वारा चुनाव के दौरान पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचानाए सरायकेला जिले के कुकड़ू हाट में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या एवं बदानी गांव में पुलिस कांस्टेबल आशीषन पूर्ति की हत्या समेत कई हत्याकांड,लेवी वसूली व आगजनी जैसे कांडों में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। खूंटी एसपी आशुतोष शेखर ने माओवादियों की गिरफ्तारी को बड़ी सफलता माना है। एसपी के अनुसार रांचीए सरायकेलाए खूंटी ट्राई जंक्शन पर यह पुलिस के लिए बड़ी सफलता है। इनकी गिरफ्तारी से क्षेत्र में सक्रिय माओवादियों को बड़ा झटका लगा है।

अभियान में मुख्य रूप से सैपए एसएसबीए झारखंड जगुआर के जवानों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एसपी ने बताया कि पूछताछ में माओवादियों ने यह स्वीकार किया कि तमाड़ए सरायकेला तथा चाईबासा क्षेत्र में सुरक्षा बलों को भारी नुकसान पहुंचाने के उद्​देश्य से सुरक्षा बलों के भ्रमण इलाकों में बड़े पैमाने पर आइडी लगाया गया है। इस पर रांची के एसएसपीए सरायकेला व चाईबासा के पुलिस अधीक्षक के सहयोग से रांची के पियाकुल्ली-अरहंगा क्षेत्रए सरायकेला के रायसिंदीए मेरोम्जंगा तथा चाईबासा के चिटिपल क्षेत्र से भारी मात्रा में आइडी व अन्य विस्फोटक बरामद किया गया, जिन्हें वहीं सुरक्षित स्थान पर बम निरोधी दस्ते (बीडीडी) टीम ने नष्ट कर दिया। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार सबजोनल कमांडर जीत राय मुंडा जिले के अड़की थानांतर्गत हेम्ब्रोम गांव का निवासी है। वहीं उसके साथ गिरफ्तार छह अन्य माओवादियों में अड़की थानांतर्गत इचाकुटी गांव का जोगन पूर्ति उर्फ सुखराम उर्फ सनिका व लादुंप टोला गांव का मनय मुंडा उर्फ एतवा मुंडा, सायको थानांतर्गत दुरुडीह गांव के मागो पाहनए खूंटी थानांतर्गत दरगामा गांव का दुखन मुंडा उर्फ साढ़ मुंडा एवं मारंगाहादा थानांतर्गत बोक्राहेस्सा गांव का मंगल सिंह मुंडा और हुंडरूडीह गांव का शिव सिंह पाहन उर्फ भीम शामिल है।

गिरफ्तार नक्सलियों के पास से बरामद हथियार

12 बोर की एक रायफलए एक देसी पिस्तौल ए 30 एके 47 के कारतूसए आठ अन्य कारतूसए एक जीपीएसए दो सुतली बमए एक बोलेरो वाहनए एक मोटरसाइकिल सहित माओवादी बैनरए पोस्टर व लेटर पैड। गिरफ्तार माअोवादियों की निशानदेही पर रांची जिले के तमाड़ थाना क्षेत्र से 303 बोर के 247 कारतूस, 36 का एक ग्रेनेड, दो कमर्शियल हैंड ग्रेनेडए एक केन बम तथा 10 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर बरामद किए गए। सरायकेला.खरसावां जिले के कुचाई थाना क्षेत्र से एक ण्303 रेगुलर रायफलए एक 315 बोल्ट एक्शन रायफल एक 12 बोर की बंदूकए एक ण्315 फोल्ड बट राइफलए एक 365 पिस्टलए 97 कारतूसए 72 केन बमए चार सौ मीटर कोडेक्स वायर और 17 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर बरामद किए गए। वहीं पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोकलो थाना क्षेत्र एक आइडी बम बरामद किया गया।

छापामार दल में ये थे शामिल

खूंटी पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखरए एएसपी अभियान अनुराग राजए खूंटी एसडीपीओ आशीष कुमार महली तोरपा एसडीपीओ ओमप्रकाश तिवारी, अड़की थाना प्रभारी पंकज कुमारए सायको थाना प्रभारी नरसिंह मुंडाए पुलिस अवर निरीक्षक विक्रांत कुमारए दिगंबर पांडेय सहित एसएसबी हूंठ के पदाधिकारी व जवानए सैपए सैट सहित अड़कीए सायको व मारंगहादा थाने के जवान और झारखंड जगुआर के बीडीडी टीम के पदाधिकारी व जवान शामिल थे।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.