City Post Live
NEWS 24x7

मोदी सरकार के मंत्री एमजे अकबर भी आ गए हैं #METOO कैंपेन के लपेटे में

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

मोदी सरकार के मंत्री एमजे अकबर भी आ गए हैं #METOO कैंपेन के लपेटे में

सिटी पोस्ट लाइव( मोनालिसा ) : यौन शोषण के खिलाफ शुरू हुए #METOO कैंपेन की जद  में अब मोदी सरकार के मंत्री भी आने लगे हैं. इस कैंपेन ने अब अपने देश में भी जोर पकड़ चूका है. एक के बाद एक महिलाएं मनोरंजन और मीडिया जगत में हुए यौन शोषण के मामलो का खुलासा कर रही हैं. इस बार इस कैंपेन की जद में मोदी सरकार के मंत्री भी आ चुके हैं.गौरतलब है कि पीछले कुछ सालो में सोशल मीडिया के जरिये चलाये जानेवाले इस कैंपेन के जरिए कथित यौन शोषण को लेकर कई महिलाओ ने इन अपराधो के लिए जिम्मेदार लोंगों के नाम सार्वजनिक किए है.

 इस बार इस कैंपेन में मोदी सरकार के विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर का नाम सामने आया है. केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री पर कम से कम चार महिलाओं संगयौन शोषण का आरोप लगा है. एमजे अकबर पर आरोप लगानेवालो में सबसे पहला नाम जर्नलिस्ट प्रिया रमानी का है. उन्होंने पिछले साल मैग्जीन के लिए एक स्टोरी में बिना उनका नाम लिए उनके साथ हुए उस व्यवहार के बारे में लिखा था. अब प्रिया ने एक ट्वीट के जरिए अकबर का नाम लेकर उन पर सार्वजनिक तौर पर आरोप लगाया हैं. केन्द्रीय मंत्री के खिला ये आरोप तब सामने आए हैं जब देश भर में पत्रकारिता, स्टैंडअप कॉमेडी सर्किट और मनोरंजन उद्योग से जुड़े पुरुषों के खिलाफ सोशल मीडिया पर यौन दुर्व्यवहार से जुड़ी पोस्ट्स की सीरीज की भरमार लगी है.

अकबर पर आरोप लगाते हुए अपने आर्टिकल में रमानी ने लिखा था कि ‘अकबर फोन पर अश्लील बातें करने, मैसेज करने, भद्दे कॉम्प्लीमेंट्स देने और न को न समझने में माहिर हैं.’ कैसे चुटकी काटना है, मारना है, रगड़ना और पकड़कर हमला करना है.’ बोलने की आपको वह कीमत चुकानी पड़ती है जिसे अदा करने के लिए शायद बहुत सी महिलाएं तैयार नहीं होतीं.

उन्होने विस्तार से लिखा कि कैसे अकबर उन्हें असहज महसूस करने पर मजबूर करते थे. उन्होंने कहा कि 43 साल के अकबर ने 23 वर्ष की उम्र में उन्हें दक्षिण मुंबई के अपने आलीशान होटल में नौकरी के इंटरव्यू के लिए बुलाया. प्रिया ने आगे आरोप लगाया कि होटल की लॉबी में मिलने के बजाय अकबर ने रमानी को अपने कमरे में मिलने के लिए बुलाया. उन्हें ड्रिंक ऑफर की. हालांकि, उन्होंने मना कर दिया फिर भी अकबर ने वोदका पीकर उनके लिए पुराने गाने गाए और रमानी से करीब बैठने के लिए कहा.

इस आरोप के बाद कई अन्य महिलाओ ने भी पोस्ट करके अपनी आपबीती बताई है. शुमा राहा नाम की एक महिला पत्रकार ने लिखा कि ’1995 में जब अकबर एशियन ऐज के संपादक थे उन्होंने कोलकाता के ताज बंगाल होटल के एक कमरे में उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया.उन्होंने कहा कि अकबर ने कुछ भी नहीं किया. लेकिन ‘एक होटल के कमरे में एक बिस्तर पर बैठकर हुए एक इंटरव्यू के बाद उसी शाम को पीने के लिए निमंत्रण बेहद ही असहज करने वाला था’. इन सबके बाद शुमा ने जॉब ऑफर को ठुकरा दिया.

एक अन्य पत्रकार प्रेरणा सिंह बिंद्रा ने भी कुछ इसी तरह की बात कही है. उन्होने लिखा कि उन्होंने मिडनाइट एडिशन को रद्द कर दिया, तब अकबर ने उन्हें काम के बारे में बात करने के लिए अपने होटल के कमरे में बुलाया था. प्रेरणा का आरोप है कि उनके न करने के बाद उन्होंने उनकी वर्किंग लाइफ बर्बाद कर दी.केन्द्रीय मंत्री पर लगे इस आरोप के बाद मोदी सरकार पर एक बार फिर से सवाल उठने शुरू हो चुके है. वहीं विदेश मंत्रालय ने इन आरोपों को अभी तक कुछ भी नहीं कहा है. जब इस बारे में बिदेष मंत्री सुषमा स्वराज से इस मामले में उनके एक्शन के बारे में पूछा गया तो उन्होने कोई भी प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.