City Post Live
NEWS 24x7

IAS-IPS तक पहुंची सृजन घोटाले की जांच,CBI का चलेगा डंडा, ED भी कर रही कारवाई

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

IAS-IPS तक पहुंची सृजन घोटाले की जांच,CBI का चलेगा डंडा, ED भी कर रही कारवाई

 सिटी पोस्ट लाइव- केन्द्रीय जांच एजेंसी यानी सीबीआई ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर बिहार के एक आइएस अफसर और एक आईपीएस को गिरफ्तार करने के लिये अनुमति माँगी है. इन दोनों में एक आईएस अफसर एक विशेष महकमे में विशेष सचिव है. जबकि आईपीएस आईजी के पद पर तैनात हैं. मामला सृजन घोटाले से जुड़ा हुआ है. ऐसा माना जा रहा है कि सीबीआई को भागलपुर में करीब 1900 करोड़ के सृजन घोटाले की जांच के क्रम में इन दोनों अफसरों के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले हैं. जांच एजेंसी के सूत्र बताते हैं कि जिले में डीआइजी के पद पर तैनात रहे आइपीएस अधिकारी के बैंक एकाउंट में सृजन के बैंक खाते से तकरीबन 27 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए थे. हालांकि शुरुआती पूछताछ में उक्त आइपीएस ने अपनी सफाई में कहा था कि -“उन्होंने सृजन में कुछ निवेश कर रखा था, वही पैसा वापस आया था.” इसी तरह आइएएस अफसर जो उन दिनों भागलपुर में जिलाधिकारी थे, उनके बैंक एकाउंट में भी कई खातों से होती हुई बड़ी रकम ट्रांसफर की गई थी.

मिली जानकारी के अनुसार इन दोनों अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद घोटाले से जुड़े सफेदपोशों के नाम सामने आ सकते हैं. बता दें कि 1900 करोड़ रुपये के सृजन घोटाले में जांच टीम ने अब तक 20 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें जिला प्रशासन, बैंक, सृजन संस्था से जुड़े लोग शामिल हैं. केंद्रीय एजेंसी को यदि गिरफ्तारी की अनुमति मिलती है, तो पुलिस सेवा से इस घोटाले में यह पहली गिरफ्तारी होगी. हालांकि इस मामले में सीबीआइ मुख्यालय के प्रवक्ता आरके गौर ने कहा कि -“मामले के संबंध में अब तक मुख्यालय को जानकारी नहीं दी गई है.”

आपको बता दें कि सृजन घोटाला बिहार का चर्चित घोटाला रहा है. इस घोटाले के चर्चा में आने के बाद कई बड़े सफ़ेदपोश नेताओं के नाम सामने आए थें . यहाँ तक कि इस मामले में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के सम्बन्धियों के नाम भी आए थें. साथ ही विपक्ष ने नीतीश कुमार पर भी इस घोटाले में सलिप्त होने का आरोप लगाया था. मालुम हो कि इस मामले में सीबीआइ की कार्रवाई से अलग प्रवर्तन निदेशालय (इडी) भी इन दोनों अफसरों के बारे में जानकारी जुटा रहा है. इडी सूत्रों ने बताया कि इडी को अपनी जांच में कई पुख्ता जानकारियां मिली हैं. सबूतों के आधार पर इडी इनकी संपत्ति जब्त करने की दिशा में भी पहल करेगी.

 

 

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.