City Post Live
NEWS 24x7

ट्रेन में चैन से सोइए, स्टेशन आने से पहले आपको जगा देगा डेस्टिनेशन अलार्म

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटीपोस्टलाईव:ट्रेन में सफर कर रहे यात्री रात भर इस डर से सो नहीं पाते कि कहीं उनका स्टेशन छूट नहीं जाए . अब इस समस्या का हल रेलवे ने निकाल लिया है.अब ट्रेनों में डेस्टिनेशन अलर्ट सिस्टम शुरू हो गया है .यानी यात्री अपने स्टेशन का अलार्म सेट कर आराम से चैन की नींद सो सकते हैं.यात्री के गंतव्य स्टेशन आने के आधा घंटे पहले मोबाइल बज उठेगा और वे आराम से उतर जाएंगे. इस सिस्टम का संचालन आइआरसीटीसी करेगा.

डेस्टिनेशन अलार्म यानी वेक अप अलार्म सिस्टम को तीन तरह से सेट किया जा सकता है. यात्री को 139 नंबर पर कॉल कर डेस्टिनेशन अलर्ट का विकल्प चुनना होगा. इसके बाद पीएनआर नंबर का ऑप्शन आएगा. पीएनआर नंबर का वेरीफिकेशन के सिस्टम खुद ही आपके लिए डेस्टिनेशन अलार्म सेट कर देगा. जो मोबाइल नंबर आपने आरक्षण पर्ची में डाला था उसी पर अलार्म बजेगा.

डेस्टिनेशन अलार्म के लिए नंबर पर काल कर कस्टमर सर्विस एजेंट से बात करने के लिए कॉल ट्रांसफर करने का अनुरोध कर प्रतिनिधि से डेस्टिनेशन अलार्म सेट करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं.आपको अपना मोबाइल नंबर व डेस्टिनेशन स्टेशन भी बताना होगा.यात्री एएलइआरटी-पीएनआर लिखकर 139 पर एसएमएस कर सकते हैं.आपके पीएनआर नंबर के वेरीफिकेशन के बाद आपके मोबाइल नंबर पर अलर्ट कॉल सेट कर दिया जाएगा. इसके लिए आपके मोबाइल पर संदेश भी भेज दिया जाएगा.

लेकिन ट्रेन में डेस्टिनेशन अलार्मयह सुविधा निःशुल्क नहीं होगी.डेस्टिनेशन अलर्ट अथवा वेक अप अलार्म अलर्ट कॉल के लिए यात्रियों को आम कॉल शुल्क से अधिक राशि चुकानी होगी. मैट्रो सिटी के लिए लैंडलाइन से फोन करने पर 1.20 रुपये प्रति 180 सेकेंड का शुल्क देना होगा, जबकि नॉन मैट्रो सिटी के लिए यह शुल्क 1.20 पैसे प्रति 120 सेकेंड ही होगा. मोबाइल से फोन करने पर मेट्रो सिटी में 60 सेकेंड के लिए 1.20 रुपये एवं नॉन मेट्रो सिटी के लिए प्रति मिनट 2 रुपये का शुल्क देना होगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.