City Post Live
NEWS 24x7

अब पूरे देश में लागू होगा बिहार का मॉडल, हर घर लगेगा स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी प्रीपेड मीटर

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार देश का इकलौता राज्य हैं जहां स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाए जा रहे हैं. बाकी राज्यों में पोस्टपेड स्मार्ट मीटर ही लगाए जा रहे हैं. लेकिन अब इस मॉडल को केंद्र ने पूरे देश में लागू करने का ऐलान किया है. सोमवार को आम बजट -2021 पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार के प्रीपेड मीटर को देशभर में अपनाने की घोषणा की.

बता दें नॉर्थ व साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने ऊर्जा मंत्रालय की एजेंसी ईईएसएल से पांच अगस्त 2018 को इसके लिए करार किया. इसके तहत 23.5 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का निर्णय हुआ. इसमें शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता, हर घर नल का जल व कृषि उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने थे.

इसके बाद इसको विस्तार देते हुए कैबिनेट ने एक मार्च 2019 को राज्यभर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का निर्णय लिया. तब निविदा के माध्यम से फ्रांस की कंपनी का चयन हुआ. इसके बाद एक सितम्बर 2019 को बिजली कंपनी ने अरवल और मुजफ्फरपुर के कांटी में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का प्रयोग शुरू किया. प्रायोगिक तौर पर इन दोनों शहरों में शुरू इस कार्य का मकसद था कि अगर मीटर लगाने और उसे चलाने में कोई व्यवहारिक समस्या हो तो उसका समाधान आसानी से किया जा सके.

इसके बाद बिजली कंपनी और ईईएसएल के बीच लेकर करार हुआ. इसके तहत अगले डेढ़ सालों में चरणवार तरीके से शहरी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं के यहां प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे. इसके लिए जिलावार सात हजार कर्मी चिह्नित किए गए हैं. इस करार के बाद केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने बिहार से करार की कॉपी मांगी ताकि देश भर में उसे लागू किया जा सके.

बता दें वित्त मंत्री के ऐलान के बाद सीएम नीतीश ने ख़ुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने की बिहार की योजना अब पूरे देश में लागू होगी. इस काम को केन्द्र सरकार ने आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.