City Post Live
NEWS 24x7

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर दिया बड़ा निर्देश, किया गया यह बदलाव

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर दिया बड़ा निर्देश, किया गया बड़ा बदलाव

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार बोर्ड ने इंटर परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड अपनी वेबसाइट (https://bsebregistration.com/exam/) पर जारी कर दिया है. वहीँ इस बार परीक्षा में नक़ल रोकने के लिए बोर्ड ने एक नया तरीका अपनाया है. बिहार बोर्ड ने नकल रोकने की कवायद के बीच परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनने पर रोक लगा दी है. ऐसे में बीएसईबी ने भी मैट्रिक की परीक्षा के कॉपियों में भारी बदलाव किया है. अब छात्रों को मैट्रिक परीक्षा में अलग-अलग विषय की परीक्षा के लिए अलग-अलग कॉपियां एवं ओएमआर शीटें मिलेंगी.

बोर्ड ने बताया कि -“इन कॉपियों को भरने से संबंधित दिशा-निर्देश बोर्ड द्वारा जारी किए गए हैं. बोर्ड ने कहा कि छात्रों को कॉपी के कवर पृष्ठ के बाएं भाग में चार चीजें भरनी है. छात्रों को विषय का नाम, उत्तर देने का माध्यम, प्रश्नपत्र का सेट कोड तथा लिखने के लिए लेखक की उपलब्धता का जवाब देना है. वहीं बाकी विवरण के साथ कुछ नहीं करना है.” वहीँ कवर पृष्ठ के दाहिने भाग में प्रश्न पत्र का क्रमांक अंकित करते हुए पूरा नाम, विषय का नाम और पूरा हस्ताक्षर करना है. छात्रों को कॉपी के बीच वाले भाग में कुछ नहीं करने के लिए कहा गया है.

बता दें बोर्ड द्वारा जारी निर्देश में परीक्षार्थियों को कॉपी में गोलकों को भरने के लिए सिर्फ काली नीली पेन का इस्तमाल करने के लिए कहा गया है. साथ ही छात्रों को कॉपी के किसी भी हिस्से में अपना रोल कोड, रोल नंबर, नाम, स्कूल का नाम या परीक्षा का स्थान नाम नहीं लिखने का आदेश दिया गया है. बिहार बोर्ड ने ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. ये हेल्पलाइन नंबर 0612-2232249  तथा 0612-2227587 हैं. सेंट-अप परीक्षा में असफल या अनुपस्थित परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं. परीक्षा में नकल रोकने के लिए बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों के जूता-मोजा पहनने पर रोक लगा दी है. प्रावधानों के अनुसार परीक्षार्थी चप्‍पल पहनकर आ सकते हैं. परीक्षार्थी परीक्षा अपने साथ केवल पेन और एडमिट कार्ड ही ला सकते हैं. साथ ही उन्‍हें परीक्षा के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले केंद्र पर आना होगा.

यह भी पढ़ें – नए अंदाज़ में दिखे तेज प्रताप यादव,चौके-छक्‍के से विरोधी काे करेंगे ऑल आउट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.