City Post Live
NEWS 24x7

71 कंपनी अर्धसैनिक बल और लगभग 15 हजार पुलिस बल तैनात

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

 71 कंपनी अर्धसैनिक बल और लगभग 15 हजार पुलिस बल तैनात

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 13 सीटों के लिए निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। इसे लेकर नक्सल प्रभावित इलाके में 71 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल और लगभग 15 हजार जवानों की तैनाती की गई है। पुलिस मुख्यालय सूत्रों के अनुसार नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान के दौरान और इससे पूर्व हेलीकॉप्टर से नेत्रा कैमरे के माध्यम से नक्सलियों और उग्रवादियों की गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। यह पूरा प्रयास किया जाएगा कि नक्सली और उग्रवादी अपने किसी मंसूबे में सफल ना हो सकें। केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवान स्थानीय पुलिस के सहयोग से नक्सलियों के विरुद्ध सर्च अभियान चला रहे हैं। कोल्हान डीआईजी कुलदीप द्विवेदी और पलामू रेंज के डीआईजी एवी होमकर ने चुनाव को लेकर विशेष तैयारी की है। लातेहार में हुई घटना के बाद विशेष शाखा के नक्सली गतिविधि को लेकर अलर्ट के बाद रणनीति बनाकर विशेष तैयारी की गई है। दोनों अधिकारियों ने नक्सल और उग्रवाद के खिलाफ लगातार अभियान चलाने का निर्देश दिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सीआरपीएफ की 12 कंपनी, बीएसएफ की 16 कंपनी, आइटीबीपी की 13 कंपनी, सीमा सुरक्षा बल की 10 कंपनी, सीआईएसएफ की 10 कंपनी और आरपीएफ की 10 कंपनी की तैनाती की जाएगी।
71 कंपनी की हुई इस प्रकार तैनाती 
सीआरपीएफ की दो कंपनी चाइबासा, दो सरायकेला, तीन चतरा, चार लातेहार और एक देवघर भेजी गई है। बीएसएफ की तीन कंपनी लोहरदगा, दो गुमला, दो पलामू, दो गढ़वा, तीन लातेहार, दो गिरिडीह और दो कंपनी बोकारो में लगाई गई हैं। आईटीबीपी की दो कंपनी गढ़वा, दो सरायकेला, तीन चाइबासा, तीन चतरा और तीन पलामू में तैनात की गई है। इसी प्रकार सीमा सुरक्षा बल की दो कंपनी रांची, तीन खूंटी, दो गुमला और तीन कंपनी सिमडेगा में तैनात की गई है। सीआईएसएफ की चार कंपनी हजारीबाग , दो रामगढ़, एक-एक चतरा – गोड्डा, धनबाद और बोकारो में तैनात की गई हैं। आरपीएफ की एक कंपनी बोकारो, तीन रांची, दो धनबाद, दो जमशेदपुर और गोड्डा में दो कंपनी की तैनाती की गई है। एडीजी (अभियान) मुरारी लाल मीणा ने बताया कि राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए काफी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।
झारखंड में 19 जिले नक्सल प्रभावित
झारखंड में 19 जिले नक्‍सल प्रभावित हैं, जिनमें 13 जिले अति संवेदनशील की श्रेणी में आते हैं। कुल 67 विधानसभा क्षेत्र नक्‍सल प्रभावित हैं। इन क्षेत्रों में मतदान के दिन सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किये गए हैं। नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सलियों के विरुद्ध लगातार अभियान चलाया जा रहा है।
13 विधानसभा सीटों पर 30 नवम्बर को डाले जाएंगे वोट
पहले चरण के विधानसभा चुनाव के लिए 30 नवम्बर को मतदान होना हैं। 13 विधानसभा सीट के लिए चतरा (एससी), गुमला (एसटी), बिशुनपुर (एसटी), लोहरदगा (एसटी), मनिका (एसटी), लातेहार (एससी), पांकी, डाल्टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर (एससी), हुसैनाबाद, गढ़वा, भवनाथपुर विधानसभा सीट पर चुनाव होना हैं। इन 13 सीटों के लिए कुल 3906 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 231 मतदान केंद्र शहर औऱ 3675 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं। इन मतदान केंद्रों पर कुल 37,83,055 मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 19,81,694 पुरुष औऱ 18,01,356 महिला और थर्ड जेंडर के 5 मतदाता है। इसके अलावा 1,05,822 नए मतदाता (18-19 साल के) पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। नए मतदाताओं में 57,687 पुरुष, 48135 महिला मतदाता हैं। पहले चरण में जिन 13 सीटों के लिए 30 नवम्बर को मतदान होगा, उसमें सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार भवनाथपुर सीट पर हैं जबकि सबसे कम 9 उम्मीदवार चतरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा गुमला (एससी) सीट से 12, बिशुनपुर (एसटी) सीट से 12, लोहरदगा (एसटी) सीट से 11, मनिका (एसटी) सीट के लिए 10, लातेहार (एससी) सीट के लिए 11, पांकी सीट के लिए 15, डाल्टेनगंज सीट के लिए 15, विश्रामपुर सीट के लिए 19, छतरपुर (एससी) सीट के लिए 12, हुसैनाबाद सीट के लिए 19 औऱ गढ़वा सीट के लिए 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस तरह इस चरण में कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.