City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में फिर से मंडराया बाढ़ का खतरा, रेड अलर्यूट जारी

यूपी -बिहार सीमा पर कभी भी टूट सकता है गंडक पर बना तटबंध, मच सकती है बिहार में भारी तबाही .

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

बिहार में फिर से मंडराया बाढ़ का खतरा, रेड अलर्यूट जारी

सिटी पोस्ट लाइव : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में शुक्रवार की रात खूब बारिश हुई है. पटना के जिलाधिकारी ने एहतियात के तौर पर राजधानी के सभी सरकारी-गैर-सरकारी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दे दिया है. पूर्णिया जिले में 28 सितंबर को जिले के भी सरकारी, निजी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों में पठन-पाठन बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. जबकि मुजफ्फरपुर में 28 सितंबर से 30 सितंबर तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इस बीच डीएम ने सभी अधिकारियों की छुट्टी रदद् कर दी है.

खबर के अनुसार लगातार हो रही बारिश और नदियों के जलस्तर में वृद्धि के कारण बिहार में एक बार फिर बाढ़ का खतरा (Danger of Flood) मंडरा रहा है. कई नदियां उफान पर हैं और कई जगहों पर तटबंधों में कटाव भी जारी है. पश्चिमी चम्पारण (West Champaran) के बगहा  में पिपरा-पिपरासी तटबंध पर भी खतरा बढ़ गया है. यूपी के अमवा खास तटबंध पर तेज़ी से  गंडक नदी (Gandak River) का कटाव हो रहा है. बांध पर गंडक नदी में लगातार कटाव हो रहा है और अब गंडक नदी और बांध के बीच महज 3 फीट की जमीन ही बची है.गंडक नदी तट पर यूपी बिहार की लाइफ लाइन पीपी तटबंध  का यह बांध अहम हिस्सा है.गौरतलब है कि सीमावर्ती यूपी के कुशीनगर बाढ खंड की ओर से कटाव निरोधी कार्य  कराया जा रहा था.  जिसके बाद भी कटाव थम नहीं रहा है.  यूपी के तमाम अधिकारी जल संसाधन विभाग के साथ मौके पर बांध को बचाने में जुटे हैं. यह बांध यूपी के कुशीनगर समेत बिहार के पश्चिम चंपारण जिले को सीधे जोड़ता है. बांध के कट जाने के बाद यूपी के साथ ही बगहा के ठकरहा प्रखंड सीधे तौर पर बाढ़ की चपेट में आ जाएगा.

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने भी बेतिया के पास यूपी के इलाके का बांध टूटने की आशंका व्यक्त की है. जानकारी के अनुसार बांध से रिसाव शुरू हो गया है और कई जगहों पर पानी बांध के ऊपर से भी बहने लगा है. इस बीच खबर है कि बिहार के इंजीनियरों की ओर से बांध ठीक करने का निर्देश दिया गया है. यूपी के अमावां खास में ठकराहा ब्लॉक के पास बांध में हो रहे इस रिसाव को ठीक करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से बात की जा रही है . इंजीनियरिंग एवं मजदूरों को सामान के साथ भेजा जा रहा है.

मौसम विभाग के शनिवार को 200 एमएम तक बारिश होने के रेड अलर्ट घोषित करने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट पर है. गया, जमुई, औरंगाबाद, जहानाबाद समेत कई जिलों में तेज बारिश के आसार हैं  वहीं आपद प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने संबंधित जिलों के डीएम और अभियंताओं को अलर्ट जारी कर दिया है. बाढ़ से निपटने की तैयारी भी की जा रही है. इसके लिए गुवाहाटी से चार NDRF की चार कंपनियां मंगवाई जा रही हैं. इन्हें किशनगंज में तैनात किया जाएगा. सभी संभावित जगहों पर SDRF और NDRF की तैनाती की जा रही है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.