City Post Live
NEWS 24x7

आज रामनवमी, पटना के हनुमान मंदिर के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

आज रामनवमी, पटना के हनुमान मंदिर के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था.

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना महामारी (Corona Pandemic)की वजह रामभक्त और हनुमान भक्त मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना नहीं कर पायेगें.लेकिन उनके लिए एक अच्छी खबर ये है रामभक्त रामनवमी (Ramnavmi) के मौके पर अपने जियो मोबाइल (Jio Mobile) के जरिए पटना के महावीर मंदिर (Patna Mahavir Mandir) का लाइव दर्शन कर सकते हैं. पटना के रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति की तरफ से भक्तों से यह आग्रह किया गया है इस बार न सही, अगली बार दोगुने उत्साह के साथ यह समारोह आयोजित किया जाएगा.

हिंदू धर्मावलंबियों के लिए रामनवमी महत्वपूर्ण त्यौहार है. इस दिन खास तौर पर हिंदू धर्म से जुड़े लोग अपने घर पर पताका लहराते हैं. इस दिन भगवान हनुमान का दर्शन करके लोग प्रसाद चढ़ाते हैं. रामनवमी को लेकर पटना का महावीर मंदिर भी हर साल खूब तैयारी करता रहा है. रामनवमी के दिन लगभग 20 हजार किलो नैवेद्यम प्रसाद की बिक्री होती थी, लाखों लोग दर्शन करते थे. दर्शन के लिए जो कतार बनती थी, उसकी लंबाई 20 से 25 किलोमीटर की होती थी. लेकिन कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए फिलहाल तमाम समारोह स्थगित कर दिए गए हैं.

महावीर मंदिर ने अपने भक्तों के लिए विशेष उपाय किए हैं. आचार्य किशोर कुणाल बताते हैं जिन भक्तों को बजरंगबली के दर्शन करने हैं वे जिओ मोबाइल के जरिए दर्शन कर सकते हैं. वहीं, जिओ ने दूसरे सब्सक्राइबर के लिए यह सुविधा उपलब्ध की है कि महावीर मंदिर का ऐप डाउनलोड करने के बाद दर्शन कर सकते हैं. आचार्य किशोर कुणाल बताते हैं रामभक्त इस रामनवमी अपने घर पर ही रह कर अपना रामनवमी का कर्मकांड करें.

गौरतलब है कि रामनवमी को लेकर पटना में रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समारोह स्थगित कर दिया गया है. इस समारोह में लगभग दो दर्जन से ज्यादा झांकियां शामिल होती थीं और पटना के डाकबंगला चौराहे पर इन झांकियों का अभिनंदन किया जाता था. शोभायात्रा अभिनंदन समिति से जुड़े बांकीपुर के बीजेपी विधायक नितिन नवीन के अनुसार इस साल कोरोना महामारी की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया है लेकिन अगली बार दुगने उत्साह के साथ इस समारोह को आयोजित किया जाएगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.