City Post Live
NEWS 24x7

आपदा से निपटने को 22 अधिकारियों की टीम गठित, पटना में राहत सामग्री का वितरण

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

आपदा से निपटने को 22 अधिकारियों की टीम गठित, पटना में राहत सामग्री का वितरण

सिटी पोस्ट लाइव : पटना में भीषण जल जमाव में फंसे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए NDRF की टीम आज सुबह से 18 बोत के साथ राहत सामग्रियों का विअतरण करने के लिए मैदान में उतर चुकी है. गौरतलब है कि पिछले चार दिनों से पटना के लाखों लोग जल जमाव की वजह से अपने घरों में फंसे हुए हैं.इस आपदा से निपटने के लिए सरकार ने 22 अधिकारियों की टीम गठित की है.पटना डीएम रविकुमार के मुताबिक राजेन्द्र नगर इलाके से अब तक 34 हजार लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

 राजधानी पटना में बारिश और बाढ़  की आपदा से निपटने के लिए नीतीश सरकार  ने 2 IAS और 20 बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की टीम का गठन किया गया है. राज्य में भारी बारिश से उपजे हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने भी राज्य के सीएम नीतीश कुमार  से बातचीत की है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया है कि केंद्र सरकार ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.पटना डीएम रवि कुमार के मुताबिक रविवार से लगातार राहत और बचाओ अभियान चल रहा है. एनडीआरएफ (NDRF) के प्रवक्ता के अनुसार ‘सोमवार को पटना से महिलाओं, बच्चों, मरीजों और बुजुर्गों सहित बड़ी संख्या में लोगों को निकाला गया है. एनडीआरएफ ने उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.’राजधानी और आस-पास के इलाकों जैसे राजेन्द्र नगर, कंकड़ बाग, पत्रकार नगर, हनुमान नगर और मलाही पकड़ी में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है.गौरतलब है कि अधिकतर स्थानों में जलजमाव के कारण लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं. पटना बाढ़ जैसी स्थिति से सर्वाधिक प्रभावित स्थान है.

राज्य के 14 जिलों में NDRF की कुल 19 दल तैनात की गई है. दो दल भागलपुर में, बक्सर, मुंगेर, बेगुसराय, गोपलगंज, किशनगंज, कटिहार, खगड़िया, मधुबनी, सुपैल ,वैशाली, अररिया और दरभंगा में एक-एक टीम तैनात की गईं हैं. इस मॉनसूनी मौसम में राज्य में बाढ़ प्रभावित 8,603 लोगों को बल ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है जिनमें 20 गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. दल ने अब तक 5,806 लोगों को चिकित्सकीय सहायता भी मुहैया कराई है.

जलभराव की गंभीर स्थिति के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को हालात का जायजा लेने के लिए शहर का हवाई दौरा किया. वहीं पानी में फंसे लोगों के लिये वायुसेना के हेलिकॉप्टर की मदद से खाने के पैकेट और दूसरी राहत सामग्री गिराई गई.आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक वायुसेना के एक हेलिकाप्टर की मदद से पटना शहर के जलमग्न इलाकों फंसे लोगों के लिए दो हजार खाने के पैकेट और अन्य आवश्यक राहत सामाग्री गिराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि के नेतृत्व में बचाव दल ने जल भराव के कारण राजेंद्र नगर स्थित अपने घर में तीन दिनों से फंसे उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को सोमवार को उनके परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नाव के जरिए निकाला.नौका से उतरने पर उपमुख्यमंत्री से जब मीडियाकर्मियों ने यह पूछा गया कि उनके इलाके में बहुत अधिक जलजमाव था और किस तरह की परिस्थिति का उन्हें सामना करना पड़ा, तो वे बिना कोई प्रतिक्रिया दिए वहां से रवाना हो गए. एनडीआरएफ की टीम ने राजेंद्रनगर के रोड नंबर छह में जलजमाव में फंसी मशहूर भोजपुरी गायिका शारदा सिन्हा और उनके परिवार के सदस्यों को सुरक्षित उनके आवास से निकाला.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.