City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में शांतिपूर्ण रहा लोकसभा चुनाव का पहला चरण, 50.26 प्रतिशत मतदान

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

बिहार में शांतिपूर्ण रहा लोकसभा चुनाव का पहला चरण, 50.26 प्रतिशत मतदान

सिटी पोस्ट लाइवः  बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो चुकी है। पहले चरण के चुनाव में वोटिंग के लिए मतदाता सुबह से हीं पोलिंग बूथों का रूख कर रहे थे। बिहार में चार लोकसभा सीटों गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई में वोट डाले गये साथ हीं नवादा विधानसभा उपचुनाव के लिए भी वोटिंग हुई। हांलाकि वोट प्रतिशत कुछ कम जरूर रहा लेकिन वोटिंग शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई।

जम्हुरियत के महापर्व का यह पहला चरण इसलिए भी सुखद है क्योंकि बिहार के जो इलाके नक्सल प्रभावित माने जाते रहे हैं वहां भी जबरदस्त जोश के साथ मतदाताओं ने मतदान किया है। आधी आबादी भी घरों से निकली और वोट डाले। जिन नक्सल प्रभावित इलाकों में संगीनों के साए में चुनाव होता रहा है वहां भी वोटिंग शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई साथ हीं बिहार के किसी भी इलाके से किसी घटना की सूचना नहीं आयी जाहिर है यह सफलता उनकी है जिनके कंधो पर चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने की जिम्मेवारी है।

वोटिंग खत्म हो गयी है. अगर बिहार के कुल मतदान प्रतिशत की बात करें तो आज चुनाव के पहले चरण में बिहार 50.26 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुल मिलाकर बिहार की चार लोकसभा सीटों और एक विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। जिन उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई है उनमें बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और लोजपा सुप्रीमो राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान जैसे हाई प्रोफाइल लोग भी हैं।

गया से चुनावी मैदान में उतरे पूर्व सीएम मांझी को मुकाबला जेडीयू के विजय मांझी से है जबकि जमुई में चिराग की सीधी लड़ाई रालोसपा के भूदेव चैधरी से है। जाहिर है यह सबसे बड़ा सवाल है कि इन सीटों पर कौन किसको पटखनी देगा और इस सवाल का जवाब अब ईवीएम में कैद है। हार-जीत का सस्पेंस तब खत्म होगा जब 23 मई को मतगणना के दिन ईवीएम का पिटारा खुलेगा।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.