City Post Live
NEWS 24x7

बंद हो सकती है मारूति सुजुकी की गुड़गांव प्लांट, नए प्लांट के लिए जमीन की तलाश

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

बंद हो सकती है मारूति सुजुकी की गुड़गांव प्लांट, नए प्लांट के लिए जमीन की तलाश

सिटी पोस्ट लाइव : प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी अपनी गुड़गांव प्लांट को बंद करने जा रही है। मारुती गुडगाँव प्लांट को हरियाणा के किसी अन्य क्षेत्र में शिफ्ट करने वाली है। मारुती का ये प्लांट कई वर्षो से गुडगाँव में स्थित है , दिल्ली-एन.सी.आर समेत पूरे इलाक़े में आकर्षण का केंद्र रहा है। इस प्लांट में काफी ज्यादा भीड़भाड़ रहती है।

ख़बरों की माने तो कंपनी को गुडगाँव प्लांट को शिफ्ट करने में फिलहाल 4 से 5 साल का समय लग सकता है।इस बारे में अब तक हरियाणा सरकार की तरफ से इस बारे में अभी किसी तरह की ख़बरें सामने नहीं आई है। हालांकि कंपनी अपना नया प्लांट लगाने के लिए अपने वेंडर बेल्ट के पास ही किसी जगह की तलाश कर रही है। ख़बरों के अनुसार मारुति सुजुकी ने हरियाणा सरकार से अपने नए प्लांट के लिए 1200 से 1400 एकड़ जमीन की मांग की ह इस नए प्लांट में केवल मारूति ही निवेश करेगी ऐसी खबरें बाहर आ रही है।कंपनी अपने नए प्लांट से इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल के साथ नए प्रोजेक्ट पर काम शुरु कर सकती है।

मारुति सुजुकी ने अपनी पहली मारूति 800 को रोलआउट इसी गुडगाँव प्लांट से ही किया था। इसी कार के बदौलत कंपनी भारत में सबसे बड़ी कार निर्माता बनी। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में बिकने वाली हर दूसरी कार मारुति सुजुकी की है।गुड़गांव स्थित प्लांट में मारुति सुजुकी सलाना 6-7 लाख यूनिट्स का प्रोडक्शन कर रही है।

मारुति की स्थापना 1981 में हुई। 1982 में जापान की कंपनी सुजुकी के साथ साझेदारी हुई और 1983 तक प्रोडक्शन शुरू कि गई।
वर्तमान में मारुति हर साल 15 लाख वाहन निर्माण करती है। प्लांट की बात करें तो गुड़गांव और मानेसर में दो प्लांट लगाए गए हैं। सबसे पहला प्लांट गुड़गांव में लगाया गया। जहां मारुति 800, अल्टो, वैगनआर, एस्टिलो, ओमनी, जिप्सी, एरटिगा, रिट्ज गाड़ियां बनाई जाती हैं। वहीं मानेसर प्लांट को फरवरी 2007 में लगाया गया। 600 एकड़ में यह प्लांट फैला हुआ है। शुरुआत में इस प्लांट की क्षमता प्रत्येक वर्ष 1 लाख वाहन निर्माण की थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 3 लाख वाहन निर्माण कर दिया।

 

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.