City Post Live
NEWS 24x7

शुरू हो गई आयुष्मान योजना, अब गरीब लोगों को मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव (अविनाश सिंह) : आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने की  देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ का शुभारंभ सोमवार से हो चूका है.पीएमसीएच में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसकी शुरुवात करते हुए कहा कि  इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके. उन्होंने बताया कि अभी भारत में 10 करोड़ बीपीएल धारक लोग हैं. इस योजना के तहत हर परिवार को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज होगा.

इस योजना से परिवार के हर सदस्य को बीमा का लाभ मिलेगा. लोगों तक योजना सही से पहुंचे, इसके लिए सरकार की तरफ से काउंसिल का गठन किया जाएगा. इसके अध्यक्ष हर राज्य में वहां के हेल्थ मिनिस्टर होंगे. उन्होंने कहा कि अभी प्रायोगिक तौर पर उद्घाटन हुआ है. आगामी 25 सितंबर को विधिवत शुभारंभ होगा. मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सरकार ने लोगों तक इस योजना को पहुंचाने के लिए अलग-अलग मापदंड तय किये हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इस योजना का लाभ तभी मिलेगा, जब वे शर्तों का पालन करेंगे. इसके तहत जरूरतमंद को एक ही कमरे का कच्चा मकान हो तथा उस घर में 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक की उम्र का कोई पुरुष सदस्य नहीं हो. साथ ही ऐसे विकलांग व्यक्तियों को इसका लाभ मिलेगा, जिसे देखनेवाला घर में कोई नहीं हो. वहीं वैसे ग्रामीण परिवारों को मिलेगा, जिसके पास घर नहीं हैं और वे कानूनी रूप से बंधुआ मजूदर से मुक्त कराये गये हों.

इसी तरह शहरी क्षेत्र के लिए भी सरकार ने कई शर्तें रखी हैं. शहरी क्षेत्रों में रहनेवाले गरीबों के लिए 11 कैटेगरी बनाई गई है. शर्तों का पालन करने वाले परिवारों को ही आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा. इस कवर में लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज होगा. स्कीम का फायदा हर लोगों तक पहुंचे, इसके लिए सरकार ने परिवार में रहनेवाले लोगों और उम्र पर किसी भी प्रकार की समय सीमा नहीं लगाई है. इसके लिए वैसे अस्पतालों को भी चिह्नित किया गया है, जहां इस योजना के तहत बीमित व्यक्तियों का इलाज होगा.मंगल पाण्डेय का कहना है कि गंभीर बीमारियों का ईलाज नहीं करवा पाने के कारण हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती थी .लेकिन अब इस योजना से उन्हें नया जीवन मिलेगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.