City Post Live
NEWS 24x7

एकसाथ 5 से ज्यादा Whatsapp मैसेज फॉरवर्ड पर लग गई है आज से रोक

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव: वायरल मेसेज की वजह से देश में हो रही हिंसा की घटनाओं को देखते हुए सोशल मैसेजिंग वेबसाइट व्हाट्सएप ने पाबंदी लगाना शुरू शुरू कर दिया है. सरकार की चेतावनी के बाद अपने वायदे के अनुसार व्हाट्सएप ने रविवार रात 12 बजे से एकसाथ 5 से ज्यादा लोगों को कोई मैसेज भेजने पर रोक लगा दी है. रविवार रात 12 बजे से डेस्कटॉप और टेबलेट के लिए यह प्रतिबन्ध शुरू कर दिया गया है. मोबाइल फोन से अभी भी 256 लोगों को अपने संदेश शेयर किए जा सकते हैं. लेकिन जल्द ही इस प्रतिबंध को मोबाइल यूजर्स पर भी लागू करने की संभावना है.

कंप्यूटर और लैपटाप के जरिए अब कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप के प्लेटफार्म से किसी भी संदेश फोटो या वीडियो को पांच से ज्यादा लोगों को फारवर्ड नहीं कर सकेगा. अब एक संदेश को तीन लोगों और दो व्हाट्सएप ग्रुप पर फारवर्ड करने के बाद आप जैसे ही अन्‍य ग्रुप में क्लिक करेंगे, व्हाट्सएप आपको चेतावनी जारी करेगा. आपके मो‍बाइल स्क्रीन के नीचे बाएं कोने में एक वार्निंग आ जायेगी  कि आप इस संदेश को पांच से अधिक लोगों के साथ शेयर नहीं कर सकते.

गौरतलब है  कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप को एक नोटिस भेजकर अपने प्लेटफॉर्म पर भेजे जाने वाले भ्रामक संदेशों पर नियंत्रण लगाने को कहा था. सरकार ने व्हाट्सएप को चेतावनी दी थी कि प्रभावी कदम नहीं उठाने पर भ्रामक संदेश के कारण हिंसा फैलने की स्थिति में उसे भी दोषी माना जाएगा. इसके बाद ही व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने की दिशा में काम शुरू कर दिया था . व्हाट्सएप ने अपने सभी उपयोगकर्ताओं को  विज्ञापनों के जरिए भी सतर्क किया था. साथ ही एडमिन को ये तय करने का अधिकार भी दिया था कि उसके समूह में कौन आगे मैसेज फारवर्ड कर सकता है और कौन नहीं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.