City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में इंजीनियर अगवा, हो गया पकडूवा विवाह, अपनाने से इंकार किया तो होगी जेल

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव: एक जमाना था जब बिहार का बेगूसराय जिला पकडूवा विवाह के लिए कुख्यात था.स्वर्ण जाति के गरीब लोग पढ़े लिखे नौकरी वाले लड़कों को अपराधिक गिरोहों की मदद से अगवा कर अपनी बिटिया के हाथ पीले कर देते थे .कई शादियाँ टूट जाती थीं और जीवन भर लड़कियों को शादी के बाद भी क्वांरी बनकर रहना पड़ता था. लेकिन इस जमाने में भी एक मामला वैशाई जिले में पकडूवा विवाह विवाह किये जाने का मामला सामने आ गया है.

हाजीपुर के रेलवे में कार्यरत एक इंजीनियर को अगवा करने के बाद उसकी जबरन शादी कर दी गई है . इंजीनियर को उस समय अगवा किया गया था जब वो जंदाहा थाना के सलहा पहुंचे थे.किडनैप करने के बाद उन्हें राघोपुर दियारा ले जाया गया जहां उनकी एक युवती से बन्दूक की नोंक पर शादी करा दी गई. समस्तीपुर रेल मंडल में कार्यरत इंजीनियर दुर्गा चरण बताते हैं- मुझे  कुछ लोगों ने धोखे से बुलाया और अगवा कर लिया .बोलेरो से अनजान रास्ते की तरफ ले गये.जब मैंने विरोध किया तो मारपीट की .बन्दूक की नोक पर जबरन शादी करवा दी.इंजिनियर की  मां के बयान पर अपहरण किए जाने और जबरन शादी कर दिए जाने का मामला दर्ज कराया गया है.

इंजीनियर दुर्गाचरण को दुल्हन के साथ भेंज दिया गया है. इंजीनियर के मुताबिक वीकली छुट्टी के दौरान अपने नानी घर जंदाहा जा रहे थे तभी उन्हें अगवा कर लिया गया और उनकी शादी करा दी गई. इधर लड़की ने इस पकडूवा विवाह किये जाने की बात से इनकार करते हुए अपने इंजिनियर पति के ऊपर  दहेज मांगने का आरोप लगाकर मामले में पेंच फंसा दिया है. मतलब उसे प्यार से अपनाइए या फिर पुरे परिवार के साथ जेल जाने के लिए तैयार रहिये. दुल्हन का कहना है कि वह  पटना में रहती है. लड़के से उसकी एक साल से पहचान है. लड़के ने शादी के नाम पर पैसे की मांग की और उसे नेगलेक्ट करना शुरू किया. लड़की के बयान के बाद से पुलिस की समझ में नहीं आ रहा कि वह इस मामले में क्या कारवाई करे.पुलिस छानबीन की बात कर रही है लेकिन इस पकडूवा विवाह विवाह को पकडूवा विवाह साबित करना आसान काम नहीं होगा .ऐसे मामलों में सामाजिक दबाव भी वर पक्ष पर ज्यादा रहता है.

पकडूवा विवाह का अर्थशास्त्र -: लड़की पक्ष पहले अपनी बेटी के लिए वर पसंद करता है. फिर मौका पाकर उसे या तो खुद उठाता है या बेटी की शादी जैसा पुन्य काम का हवाला देकर लोगों की मदद से दुल्हे को अगवा करता है. अगर दुल्हे रजा प्रेम से मान गए तो ठीक नहीं तो उनकी पिटाई होती है और फिर जबरन शादी. शादी के बाद दुल्हन को लडके के साथ सम्मान के साथ उसके घर छोड़ दिया जाता है. बेगूसराय जिले में तो एक दशक पहले ये आम बात थी.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.