City Post Live
NEWS 24x7

अगलगी की बढ़ती घटनाओं को लेकर आपदा विभाग अलर्ट पर, बचाव के लिए गाईडलाइन जारी

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में पहले जहां ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ा तो वहीं अब गर्मी सितम ढाह रही है. मार्च-अप्रैल महीने में ही पारा 40 के पार जा चूका है. यही नहीं पछुआ हवा के चलने से बिहार में अगलगी की घटनाओं में तेज़ी आ गई है. बिहार के कई जिलों में हर दिन आग लगने की घटनाओं की ख़बर सामने आती रहती है. जहां पहले समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के रामभद्रपुर पंचायत के छकनटोली गांव में अगलागी की घटना में एक बच्ची सहित दो महिला जिंदा जलकर मर गए. जबकि 20 से अधिक घर आग में जलकर राख हो गए.

वहीं बात करें बेगूसराय और समस्तीपुर के विभूतिपुर की तो यहां खेत में आग लगने से लाखों रुपयों के फसल जलकर खाक हो गए. अगलगी की घटना ऐसी कि इससे राजगीर के जंगल तक नहीं बचे, पिछले दिनों जंगल में आग ऐसी लगी कि उसपर काबू पाने में अग्निशमन विभाग के पसीने छूट गए. 12 घंटों से अधिक समय तक इसे काबू करने का प्रयास किया गया. जबकि बेगूसराय के वीरपुर थाना क्षेत्र के मैदा बभनगामा और जगदर बहियार में 50 बीघा की फसल तबाह हो गई.

ऐसी घटनाओं के सामने आने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने आग से बचाने के लिए तमाम जिलों में एडवाइज़री जारी कर लोगों को कई माध्यमों से आग से बचाव के उपाय बताने पर ज़ोर दे रही है. बिहार में बढ़ते हुए अगलगी की घटना को देखते हुए आपदा विभाग और अग्निशमन विभाग के  द्वारा खास तैयारी की जा रही है. आपदा विभाग के द्वारा एडवाइजरी भी जारी कर दी गयी है और कई गाईडलाइन लोगों को दिए जा रहे हैं. यही नहीं पटना में कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां से पूरे बिहार भर की घटनाओं पर नजर रखी जा रही है, साथ ही यहां से हर जिले के अग्निशमन विभाग से संपर्क भी लगातार साधा जा रहा है. जाहिर है अगलगी की घटना सबसे ज्यादा पछुआ हवा बहने के दौरान होती है और इस समय सरकार के लिए बड़ी चुनैती होती है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.