City Post Live
NEWS 24x7

जोकीहाट विधान सभा उप-चुनाव :आरजेडी उम्मीदवार 30 हजार वोटों से आगे

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

वोटों की गिनती जारी है.शुरुवाती रुझान आरजेडी के पक्ष में है. जेडीयू के नेता भी यह मानकर चल रहे हैं कि नतीजा आरजेडी के पक्ष में हो सकता है.लेकिन उनका कहना है कि इस चुनाव परिणाम का कोई असर आगामी विधान सभा चुनाव पर नहीं पड़ेगा.मतदान केंद्र से पेश है आकाश की ताजा रिपोर्ट –

सिटीपोस्टलाईव: बिहार के अररिया जिले के जोकीहाट विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव के मतों के गिनती का काम शुरू हो गया है.शुरुवाती रुझान आरजेडी के पक्ष में है.अभीतक वोटों की गिनती में  आरजेडी प्रत्याशी जेडीयू प्रत्याशी से 30   हजार से ज्यादा वोटों से आगे हैं..आरजेडी नेता भोला यादव ने मुंबई से सिटीपोस्टलाईव से फोन पर कहा कि जोकीहाट ही नहीं बल्कि अगले विधान सभा चुनाव का ये नतीजा है.उन्होंने कहा कि जिस तरह से नीतीश कुमार ने लालू यादव को और मुसलमानों को धोखा दिया है,इसबार वो राजनीति से साफ हो जायेगें.

वोटों की गिनती जारी है.लेकिन जेडीयू के नेता भी यह मानकर चल रहे हैं कि नतीजा आरजेडी के पक्ष में हो सकता है.लेकिन वो यह मानाने को तैयार नहीं हैं कि इसका कोई असर आगामी विधान सभा चुनाव पर पड़ेगा.लेकिन राजनीतिक समीक्षकों का मानना है कि जहानाबाद उप-चुनाव के बाद जोकीहाट उप-चुनाव हार जाने से नीतीश कुमार और ज्यादा बीजेपी के दबाव में आ जायेगें.आगामी लोक सभा चुनाव में अल्पसंख्यकों के समर्थन होने का हवाला देकर मनमाफिक सिट्टों के लिए दबाव नहीं बना पायेगें.

आज गुरुवार को दोपहर तक फैसला हो जाएगा कि राज्य के अल्पसंख्यक किसके साथ हैं. मतगणना जिला मुख्यालय स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति में हो रहा है. .मतदान केंद्र की  सुरक्षा का जिम्मा पारा मिलिट्री फोर्स को दिया गया है. हॉल में तार की जाली से घेराबंदी की गयी है ताकि मतगणना में लगे कर्मी बगैर बाधा के मतगणना कार्य को सम्पन्न करे सके. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव के नतीजे पर सबकी नजर टिकी हुई है. स्थानीय राजनीति पर पैनी नजर रखने वाले पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मुस्लिम बहुल जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को झटका लग सकता है. जोकीहाट मुस्लिम बहुल इलाका है और निश्चित तौर से इस सीट पर राजद को बढ़त है और यह स्थिति आगामी चुनावों में नीतीश कुमार के लिए खतरे की घंटी हो सकती है.

राजनीती पर पैनी नजर रखने वाले इस ईलाके के लोगों का कहना है कि  जदयू के सीट लूज करने की सबसे बड़ी वजह नीतीश कुमार का महागठबंधन से एनडीए में शामिल होना होगा. नीतीश कुमार ने मुस्लिम समाज के लिए बहुत काम किये हैं लेकिन इन कामों को वो जनता तक पहुंचाने में सफल नहीं हुए हैं. जदयू प्रत्याशी की छवि भी हार का कारण बन सकती है. लोगों का ये भी कहना है कि जेडीयू उम्मीदवार के सामने राजद उम्मीदवार पढ़ा लिखा और स्वच्छ छवि का है. खास बात यह है कि यह इलाका दिवंगत नेता तस्लीमुद्दीन का रहा है और इसका सीधा लाभ आरजेडी  उम्मीदवार सरफराज आलम को मिलता दिख रहा है.

राजनीति पर पैनी जनर रखने वालों का दावा है कि अररिया लोकसभा उपचुनाव में जोकीहाट इलाके से राजद को 81 हजार और बीजेपी को महज 40 हजार वोट ही मिले थे .और इससे साफ है कि जोकीहाट के अल्पसंख्यक मतदाता आरजेडी के साथ हैं.रुझान भी पक्ष में आने लगा है .

बिहार विधानसभा की जोकीहाट सीट के लिए 28 मई को हुए उपचुनाव का नतीजा कुछ घंटों में आने वाला है. यहां जेडीयू और आरजेडी के बीच कांटे की  टक्कर है.आरजेडी  के पास स्व. तस्लीमुद्दीन का तिलिस्म है तो जेडीयू  के नाम  पिछले चार चुनावों में लगातार जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. दोनों दलों के शीर्ष नेताओं और प्रत्याशियों ने चुनाव जीतने के लिए ऐडी चोटी का जोर लगा दिया था.लगभग 70 फीसद मुस्लिम आबादी वाली सीट जोकीहाट के चुनाव परिणाम से धीरे धीरे पर्दा उठाने लगा है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.