City Post Live
NEWS 24x7

कोल ब्लाॅक नीलामी में हेमंत सरकार का दोहरा चरित्र सामने आया: दीपक

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: बीजेपी  के प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने कहा है कि कोल ब्लाॅक नीलामी से झारखंड में रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे और राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होगी। रांची में पत्रकारों से बातचीत में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अवैध खनन जब वैध होगा तब लगभग 50 हजार रोजगार का सृजन होगा।  इससे कोरोना काल में झारखण्ड लौटे प्रवासी मजदूरों को बड़ा लाभ मिलेगा। दीपक प्रकाश ने आज हेमंत सरकार पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि हेमंत सरकार कोल ब्लॉक नीलामी मामले में दोहरा चरित्र अपना रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के आला अधिकारियों ने मोदी सरकार द्वारा कोल ब्लॉक नीलामी के निर्णय का स्वागत किया है। मोदी सरकार को नीलामी संबंधी निर्णय की सराहना करते हुए धन्यवाद कहा है वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री इसका मीडिया में बयान देकर विरोध जताते हैं।न्यायालय में भी राज्य सरकार ने नीलामी के समय पर प्रश्न खड़े किए है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार बयान देकर जनता को दिग्भ्रमित करना घोर आपत्तिजनक है जिसकी पार्टी घोर भर्तसना करती है। दीपक प्रकाश ने कहा कि कोल ब्लॉक नीलामी का निर्णय राष्ट्रहित और राज्य हित में उठाया गया कदम है,जिससे ना सिर्फ आत्म निर्भर भारत का सपना साकार होगा बल्कि झारखंड राज्य भी तेजी से आत्म निर्भर और विकसित झारखंड बनेगा।

उन्होंने कहा कि भारत एक ओर कोयला भंडार के क्षेत्र में विश्वे चैथा स्थान रखता है परन्तु दूसरी ओर हमारा देश विश्व का दूसरा कोयला आयातक देश है।देश में कोयले खपत 958 मिलियन टन है जिसमें 251  मिलियन टन भारत आयात करता है जिसमें 1लाख 50 हजार करोड़ विदेशी मुद्रा खर्च होता है। मोदी सरकार उत्पादन बढ़ाकर विदेशी मुद्रा की बचत करते हुए आयात की निर्भरता खत्म करना चाहती है । इससे कोयले की चोरी पर रोक लगेगी साथ ही नीलामी प्रक्रिया से आनेवाला सारा राजस्व सिर्फ और सिर्फ राज्य के हिस्से में आएगा। विभिन्न जिलों में होने वाले कोल ब्लॉक नीलामी का उल्लेख करते हुए दीपक प्रकाश ने कहा कि राज्य कुल 9 खदानों की नीलामी होगी जिसमें हजारीबाग में 1,बोकारो में 1 ,लातेहार में 4,पलामू में 1, पाकुड़ में 1 और दुमका में 1 खदान शामिल है। उन्होंने कहा कि इन जिलों के डिस्ट्रिक्ट मिनिरल फंड में करोड़ों का राजस्व कमा होगा।जिससे आधारभूत सुविधाओं का तीव्र विकास होगा,रोजगार की दृष्टि से 50 हजार लोगों को अवसर उपलब्ध होंगे।

घोटालों का कीर्तिमान स्थापित करनेवाले आज परेशान: संजय सेठ
प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि  यूपीए शासन ने कांग्रेस के नेतृत्व में देश के खनिज संसाधनों की लूट का काला अध्याय देश के इतिहास में दर्ज है। सेठ ने कहा कि यूपीए का विरोध खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे जैसा है।उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ओ सरकार नहीं जिसमें 85 पैसे का बंदरबांट होता था ।मोदी सरकार राष्ट्रवादी सरकार है जिसमें 100 प्रतिशत खाते में पहुंचता है।  उन्होंने कहा कि देश के 5 राज्यों के 41 खदानों को निजी क्षेत्र केलिए नीलम किया जाएगा।यह नीलामी देश में कोल आयात को कम करेगा,रोजगार बढ़ेंगे,बुनियादी सुविधाओं का विकास होगा,विदेशी मुद्रा  भंडार की बचत होगी।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.