City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में चौतरफा संकट, अब कोरोना-चमकी बुखार के बाद बाढ़-कटाव का खतरा

गंडक बराज में रीपेयरिंग की नेपाल ने नहीं दी अनुमति, बाढ़-कटाव की बड़ी तबाही का खतरा.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

बिहार में चौतरफा संकट, अब कोरोना-चमकी बुखार के बाद बाढ़-कटाव का खतरा

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार एकसाथ चौतरफा संकट का सामना कर रहा है. एकसाथ कोरोना, चमकी बुखार और अब  बाढ़ और कटाव का संकट सामने आ गया है. बाढ़ और कटाव की वजह से बड़ी तबाही की आशंका पैदा हो गई है. कोरोना संक्रमण (Corona infection) को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) ने बाढ़ पूर्व तैयारियों पर ब्रेक लगा दिया. नेपाल बॉर्डर (Nepal  Boarder) सील होने के कारण गंडक बराज के तीन जर्जर फाटकों को भी नहीं बदला जा सका है.

जल संसाधन विभाग द्वारा बाढ़ पूर्व  कराए जाने वाले सुरक्षात्मक कार्य पर भी लॉकडाउन के कारण कई क्षतिग्रस्त बांध की मरम्मत, गंडक नदी के गर्भ से मिट्टी की कटाई के साथ फाटक बदलने का काम अधर में है. ऐसे आसार हैं कि 15 जून के बाद बरसात शुरू होगी और नेपाल की ओर से आने वाली तेज जलधारा को नियंत्रित करने वाला गंडक बराज (Gandak Barrage) के जर्जर तीन फाटक का संचालन नहीं हो सकेगा. ऐसे में जलस्तर में वृद्धि के बाद बाढ़ का बड़ा खतरा उत्तर बिहार पर मंडरा रहा है.

दरअसल जिस कार्य को 15 जून तक पूरा कर लेना था उसकी ठीक से शुरुआत भी नहीं हो सकी है. वाल्मीकिनगर गंडक बराज के 3 फाटक पहले से खराब है जिन्हें बाढ़ आने से पूर्व बदल लेना था, लेकिन इन फाटकों को अब नहीं बदला जा सकेगा. नेपाल सरकार की ओर से अनुमति नही मिलने के कारण इस काम पर ब्रेक लग गया है क्योंकि बराज का यह फाटक नेपाल क्षेत्र में है. साथ ही बांधों की मरम्मत और नदी के गर्भ से मिट्टी निकालने की योजना भी अधर में है. विभाग के पास अब समय नही जिससे इन अधूरे कार्यों को पूरा किया जा सके.जल संसाधन विभाग के अनुसार नेपाल की अनुमति के बिना मरम्मत के कार्य नहीं किए जा सकते हैं.

जल संसाधन विभाग शीर्ष कार्य प्रमंडल वाल्मीकिनगर के कार्यपालक अभियंता ई जमील अहमद बताते हैं कि हर स्तर पर प्रयास हुए ताकि बाढ़ पूर्व इन सभी कार्यों को पूरा किया जा सके. बराज का आधा हिस्सा नेपाल में है जिसके कारण बॉर्डर सील होने की बजह से हम बिना बॉर्डर खुले इन कार्यों को नहीं कर सकते. मशीन, मेटेरियल के साथ ही बड़ी संख्या में मजदूरों की जरूरत होगी,  लेकिन हर स्तर पर वार्ता बेनतीजा रही है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.