City Post Live
NEWS 24x7

पटना पर नक्सली हमले का साया,निबटने की तैयारी में जुट गई है सरकार

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

राजधानी पटना पर नक्सली हमले का खतरा मंडरा रहा है.राज्य सरकार ने इससे निबटने की तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया.राजधानी को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखने की व्यवस्था हो रही है.

सिटीपोस्टलाईव: अब राजधानी भी नक्सलियों से सुरक्षित नहीं रही.पिछले सप्ताह जिस तरह से पीऍफ़आई नक्सली सनाग्थानों ने जेल ब्रेक की शाजिश रची थी,सरकार की नींद उड़ गई है.अब सरकार नक्सली हमले से निबटने के लिए राज्य में विशेष कार्यबल (एसटीएफ) की टीम तैयार कर रही है. पटना शहर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए जायेगें .इस प्रोजेक्ट पर करीब  110.67 करोड़ रुपए खर्च होंगें.

गौरतलब है कि पहले भी ख़ुफ़िया विभाग द्वारा कईबार लोगों के आस्था का केंद्र, बिहार की राजधानी पटना के महावीर मंदिर पर आतंकी या नक्सली हमले की आशंका जताई जा चुकी है.पिछले दिनों खतरे का अंदेशा जताते हुए असम से आए अज्ञात के फोन ने पुलिस महकमे में हड़कंप मचा दिया था. मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी और  मंजिल पर जवानों की तैनाती कर दी गई थी.धीरे धीरे सब कुछ पुराने ढर्रे पर आ गया है.

बोधगया में सभी संसाधनों से सुसज्जित विशेष कार्यबल का प्रशिक्षण केंद्र बनाया जा रहा है. पुलिस प्रशिक्षण के लिए 8 बिहार सैन्य पुलिस वाहिनी मुख्यालयों में एक-एक हजार प्रशिक्षुओं की क्षमता के प्रशिक्षण केंद्रों का निर्माण कराया जा रहा है. इस विशेष प्रशिक्षण के लिए  150 करोड़ रुपए सरकार ने उपलब्ध कराया है. औद्योगिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार ने 2 बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा बटालियन का गठन किया है. महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तीकरण के लिए बड़े फैसले लिए गए हैं.

बिहार के आम नागरिकों को विषम या आपात परिस्थितियों में आवश्यक सेवा उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली के तहत दूरभाष संख्या-112 की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इसके माध्यम से राज्य के नागरिकों को पुलिस, स्वास्थ्य, अग्निशमन और महिला उत्पीड़न से संबंधित सभी आकस्मिक स्थितियों में मदद की जा सकेगी.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.