City Post Live
NEWS 24x7

नवादा : प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान आया भूमि विवादों से जुड़ा सबसे अधिक मामला

200 आवेदन के विरुद्ध 100 मामले का त्वरित निष्पादित किया गया

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : नवादा जिला के रजौली प्रशासन अपने द्वार कार्यक्रम के तहत बृहस्पतिवार को रजौली इंटर विद्यालय में फरियादियों की भीड़ उमड़ती देखी गई।  कार्यक्रम का उदघाटन विधायक प्रकाश वीर जिला समाहर्ता यशपाल मीणा तथा जिला उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी ने संयुक्त रूप से दीपप्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम में रजौली प्रखंड एवं नगर के लोगों ने विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 200 आवेदन प्राप्त हुआ था कार्यक्रम में लगाया गया विशेष काउंटर पर जमा किया। जहां बैठे कर्मचारियों द्वारा अलग अलग विभागों के लिए आवेदक को टोकन का पर्ची देकर अपनी बारी आने का इंतेजार करने को कहा गया। आवेदकों द्वारा जमा आवेदनों में सबसे ज्यादा भूमि विवाद का मामला सामने आया।  जिसमें 100 मामले को संबंधित अधिकारियों के द्वारा ऑन स्पॉट निपटारा किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, अनुमंडल पदाधिकारी श्री चंद्रशेखर आजाद, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, अनुमंडल कृषि अधिकारी ,भूमि सुधार उप समाहर्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, निदेशक जिला कृषि पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी ,जिला आपूर्ति पदाधिकारी ,जिला कल्याण पदाधिकारी, सभी विभाग के कार्यपालक अभियंता ,एडीएम ,जीविका के जिला प्रबंधक समेत प्रखंड के सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम की जानकारी बाद करीब एक हजार से अधिक फरियादियों की भीड़ अपनी शिकायत दर्ज कराने इंटर विद्यालय के मैदान में एकत्रित हुए थे। भीड़ के कारण अव्यवस्था न हो जिसके लिए व्यवस्थाको के द्वारा “मे आई हेल्प यू” काउंटर स्थापित कराया गया था। जहां आवेदनकर्ता पहुंचकर आवेदन करने के तौर तरीके की जानकारी के साथ-साथ अपना आवेदन जमा कर रहे थे। अधिकारियों के बुलावे पर आवेदनकर्ता जिलाधिकारी के समक्ष पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज करा रहे थे।
कार्यक्रम में आया सर्वाधिक भूमि विवाद से जुड़ा आवेदन:-

प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम में जिला भर के 34 विभागों के अधिकारी मौजूद थे। जहां विभाग के आला अधिकारी अलग अलग काउंटर बनाकर समस्या का निष्पादन के लिए बैठे हुए थे। इस दौरान सबसे अधिक आवेदन जमीन विवाद से जुड़ा अधिकारियों के समक्ष लाया गया। जबकि बिजली विभाग का कृषि विभाग का एक, आपूर्ति विभाग से जुड़ा सात आवेदन प्राप्त हुए। आपूर्ति विभाग से जुड़े शिकायत की आवेदन के बाद लंबे समय से राशन कार्ड नहीं मिलने, समय पर राशन उपलब्ध नहीं होना, दाम अधिक एवं राशन कम देने आदि की शिकायत शामिल था। कार्यक्रम में उपस्थित सभी विभागों की समस्या का समाधान के लिए आवेदकों को स्वयं जिलाधिकारी बुलाकर आवेदन में लिखे बातों की सत्यता की जांच कर संबंधित अधिकारी के पास शिकायत निष्पादन के लिए भेज रहे थे। प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल मिस्त्री ने बताया कि अलग-अलग विभाग के लगभग 100 मामलों का ऑनस्पॉट निष्पादन कर लिया गया।

नवादा से दिनेश कुमार गुप्ता के साथ सनोज कुमार संगम का रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.