City Post Live
NEWS 24x7

नहीं रुक रहा देवघर में साईबर अपराध, गिरफ्तारी के बाद भी अंकुश लगाना मुश्किल

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, देवघर: नहीं रुक रहा देवघर में साईबर अपराध । जिले भर में रोज़ाना कहीं न कहीं से साइबर अपराध का मामला सुर्खियां पाता जा रहा है। देवघर साइबर थाना की लगातार छापेमारी और गिरफ्तारी के बाद भी इन घटनाओं पर अंकुश नहीं लगाया जा सका है। संतोष कुमार सिंह को स्कोर्पियो देने के नाम पर 60 हजार की ऑनलाइन ठगी के बाद नगर थाना के कमला मार्किट निवासी संजीव कुमार सिंघानिया के सेंट्रल बैंक के उनके खाते से यू पी आई मोबाइल एप्प के माध्यम से बारी-बारी से 75 हज़ार रुपये की निकासी कर ली । हद तो यह रहा कि खाते से निकासी का मैसेज भी मोबाइल पर नहीं आया। ज्ञात हो कि साइबर अपराध के मामले में देश भर में कुख्यात इन साइबर अपराधियों के काम करने का अंदाज़ भी बिल्कुल आधुनिक है और वेबसाइट के माध्यम से ठगी के साथ ही वे अब लड़कियों को भी अपने टीम में शामिल कर चुके हैं जो चिकनी-चुपड़ी बातों में उन्हें फँसाकर उनके खाते सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करके ओटीपी प्राप्त कर लेती  हैं ।

साईबर अपराधियों का कार्यप्रणाली इतना शातिराना है कि सम्भल कर चलने वाला भी कब इनका शिकार हो जाय कहना मुश्किल है। साइबर अपराधियों की बात भी निराली है। कल तक जो दिहाड़ी मज़दूरी के लिए इधर -उधर मारे फिरते थे आज न केवल करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं बल्कि गांवों में आधुनिक साज-सज्जा वाले आलीशान मकान बनाकर रहते है और बड़ी-बड़ी एस यू वी कारों में घूमते हैं। अक्सर छापेमारी के दौरान पुलिस भी इनकी रहन-सहन और जीवन शैली फ़िल्मी स्टार की तरह होता है। बेख़ौफ़ साइबर अपराधी ऑनलाइन साइबर अपराध के मामले में तकनीकी रूप से इतने सुदृढ़ होते हैं कि इनके लोकेशन प्राप्त करने में भी पुलिस को नाकों चने चबाना पड़ता है । ज्ञात हो कि बीते दिनों चर्चा में रहे आईसीआईसीआई बैंक के खाताधारकों के 1 करोड़ रुपये के फर्जीवाड़ा को लेकर साइवर थाना कांड शंख्या 25/20 दिनांक 11/5/20 के मामले में देवघर जिला पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।
इस मामले में संलिप्त अतिरिक्त चार अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।ज्ञात हो कि साइवर अपराधियों द्वारा खाताधारकों के मोबाइल पर मैसेज कर केवायसी अपडेट के नाम पर उक्त साइवर अपराध को अंजाम दिया गया था।वहीं तकनीकी सहायता की मदद से सभी अपराधी ग्रिफ्तार हुए हैं पूर्व में भी इसी मामले में संलिप्त आठ साइवर अपराधी को गिरप्तार किया जा चुका है। मामले के निष्पादन को लेकर पुलिस अधीक्षक देवघर के द्वारा एक विशेष टीम बनाया गया था।गिरफ्तार अपराधियों में संजय वर्मा , श्रीकांत वर्मा थाना अहल्या पुर जिला गिरिडीह के अलावे सुनील रवानी और अनिल रवानी कोरों थाना देवघर जिला का रहने वाला है वहीं मौके पर गिरफ्तार अपराधियों से 31 मोबाइल,56 सिम कार्ड,46 एटीएम कार्ड,11 बैंक पासबुक,1 लेपटॉप सहित 60 हजार रुपये नकद बरामद किया गया है।

 

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.