City Post Live
NEWS 24x7

उप्र : चौबीस घंटे में 2,586 नए कोरोना मरीज मिले, रिकवरी दर 94.18 प्रतिशत

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, लखनऊ: दिल्ली में कोरोना संक्रमण बढ़ने से प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। यहां नए मामलों में वृद्धि हुई है। अपर मुख्य सचिव, सूचना डॉ. नवनीत सहगल ने गुरुवार को कहा कि इसके मद्देनजर सीमा पर दिल्ली से आने-जाने वाले लोगों की रैण्डम चेकिंग की जा रही है, जिससे संक्रमण की पहचान समय से हो पा रही है। वहीं प्रदेश के अन्य जनपदों में संक्रमण की दर कम हुयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संक्रमण कम होने से हाॅटस्पाॅट व कन्टेनमेंट जोन में कमी आयी है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने  बताया कि पिछले चौबीस घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,586 नये मामले आये हैं। वहीं राज्य में 22,757 कोरोना के सक्रिय मामले हैं। प्रदेश में कोविड-19 रिकवरी रेट 94.18 प्रतिशत हो गया है।
 
उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान जांच में जो कमी आ रही थी उसे जल्द दूर कर डेढ़ लाख नमूने प्रतिदिन के लक्ष्य को हम जल्द हासिल करेंगे। सैम्पलिंग और टेस्टिंग संक्रमण को नियंत्रित करने की हमारी रणनीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है। कल एक दिन में कुल 1,43,461 सैम्पल की जांच की गयी। इसमें 63 हजार से ज्यादा आरटीपीसीआर सैम्पल राज्य की विभिन्न प्रयोगशालाओं को भेजे गए। राज्य में अब तक कुल 1,74,74,973 सैम्पल की जांच की गयी है। वहीं कुल 4,88,911 कोविड-19 से ठीक होकर पूर्ण उपचारित हो चुके हैं। मार्च में संक्रमण की शुरुआत से लेकर अब तक 7,480 लोगों की मौत हुई है।
 
उन्होंने बताया कि वर्तमान में होम आइसोलेशन में 10,381 लोग हैं। अब तक कुल 2,95,770 लोगों ने होम आइसोलेशन की सुविधा का विकल्प चुना। इनमें से 2,85,389 लोगों ने अपने होम आइसोलेशन की अवधि पूर्ण कर ली है। उन्हें पूरी तरह से स्वस्थ घोषित कर दिया गया है। वहीं निजी चिकित्सालयों में 2,147 लोग इलाज करा रहे हैं। इसके अतिरिक्त बाकी मरीज एल-1, एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,59,378 क्षेत्रों में 4,57,168 टीम दिवस के माध्यम से 2,89,75,957 घरों के 14,19,21,797 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि ई-संजीवनी के माध्यम से चौबीस घंटे में 1,768 लोगों ने चिकित्सीय परामर्श लिया है। अब तक कुल 2,17,598 से अधिक लोग चिकित्सीय परामर्श ले चुके हैं।  
 
राज्य में कोविड के साथ नॉन कोविड केयर पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। सभी अस्पतालों में ओपीडी शुरू कर दी गई है। पिछले वर्ष 01 अक्टूबर से 18 नवम्बर तक जहां 32,046 मेजर सर्जरी की गई थी। वहीं इसी अवधि में इस वर्ष में 30,557 मेजर सर्जरी की गई। इस तरह कोरोना संक्रमण के बावजूद अब लगभग पिछले वर्ष के बराबर स्थिति है।उन्होंने कहा कि यह बीमारी फेफड़े पर वार करती है। इसलिए जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके लिए बहुत ज्यादा कष्टकारक स्थिति हो सकती है। इस वजह से ऐसे लोगों को चाहिए कि यथासंभव वह समय धूम्रपान से दूर रहें, यह उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा रहेगा।
 
उन्होंने कहा कि यूरोप के कई देशों में फिर से लॉकडाउन लगाना पड़ा है। ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसी प्रकार पड़ोसी राज्य दिल्ली में इतने अधिक मामले आ रहे हैं कि वहां स्वास्थ्य महकमे के लिए एक चुनौती खड़ी हो गई है। ऐसी स्थिति हमारे प्रदेश में नहीं आए और हम संक्रमण को नियंत्रित रखने में सफल बने रहे, इसके लिए जब तक आवश्यक ना हो घर से बाहर ना निकलें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी भी हम पॉजिटिविटी का स्तर 05 प्रतिशत से कम बरकरार रखने में सफल हुए हैं। यदि लोग सावधानी बनाएं रखें तो हर जगह लोग जहां कोरोना की दूसरी लहर को लेकर चिंतित हैं, वहीं हमारे वहां वैसी स्थिति नहीं बनेगी। यह हमारी सबकी जिम्मेदारी से ही संभव है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.