City Post Live
NEWS 24x7

कोरोना के तीसरे वेब से निपटने की तैयारी, बनेगा चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: कोरोना संक्रमण के दूसरे वेब के प्रारंभिक दौर में झारखंड में उत्पन्न अफरा-तफरी से सतर्क राज्य सरकार और जिला प्रशासन अब तीसरे वेब से प्रभावी तरीके से निपटने की तैयारी में जुट गया गया है। तीसरे वेब में बच्चों के भी प्रभावित होने की आशंका जतायी गयी है, इसे लेकर प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। तीसरे वेब से निपटने के लिए रांची जिला प्रशासन कोविड-19 संक्रमित मरीजों के इलाज की व्यवस्था में अपनी तैयारी और पुख्ता करने में जुट गया है। जिला में अब चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाने की तैयारी शुरु कर दी गयी है। इसे लेकर मंगलवार को रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने रानी चिल्ड्रेन हॉस्पीटल और फिर सदर अस्पताल का निरीक्षण किया।

उपायुक्त ने रानी चिल्ड्रेन अस्पताल का निरीक्षण करने करने के दौरान वहां बच्चों के इलाज के लिए की गयी व्यवस्था का जायजा लिया। उपायुक्त ने आईसीयू, आईसीसीयू, एसडीसीयू के साथ बच्चों के कोविड वार्ड का भी निरीक्षण किया। अस्पताल के डॉक्टरों से उपायुक्त ने इलाजरत बच्चों के उपयोग में लाये जा रहे चिकित्सकीय उपकरणों एवं व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। डॉक्टरों द्वारा उपकरणों के उपयोग और महत्व के बारे में उपायुक्त को जानकारी दी गयी।

सीपैप की कार्यप्रणाली की जानकारी ली
उपायुक्त छवि रंजन ने रानी चिल्ड्रेन अस्पताल में बच्चों के इलाज के लिए उपयोग में लाये जा रहे सीपैप की कार्यप्रणाली की जानकारी ली। किन हालातों में सीपैप का इस्तेमाल किया जाता है, इंस्टॉलेशन आदि के बारे में डॉक्टरों की टीम के साथ उपायुक्त ने विचार विमर्श किया और सदर अस्पताल रांची में इसकी व्यवस्था को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

सदर अस्पताल का निरीक्षण
रानी चिल्ड्रेन अस्पताल में बच्चों की इलाज की व्यवस्था का जायजा लेने के बाद उपायुक्त  छवि रंजन जिला कोविड हेल्थ सेंटर (सदर अस्पताल) पहुंचे। उपायुक्त ने चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाये जाने को लेकर अस्पताल का निरीक्षण किया और उपलब्ध आधारभूत संरचना के साथ नये आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने को लेकर की जाने वाली तैयारी को लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।निरीक्षण के बाद उपायुक्त ने बताया कि अस्पताल में कुछ जगह खाली हैं, जिसे चाइल्ड वार्ड में कन्वर्ट किया जा सकता है। उपायुक्त ने अस्पताल में 40-60 बेड को लेकर कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। उन्होंने कहा कि आनेवाले दिनों में बच्चों के कोरोना प्रभावित की आशंका को देखते हुए सदर अस्पताल में ऑक्सीजन सर्पोटेड बेड, आइसीयू, पाइपलाइन सपोर्टेड ऑक्सीजन बेड आदि की तैयारी को लेकर कार्ययोजना तैयार करने का निदेश दिया गया है।

ट्रेंड की जायेगी नर्सें
सदर अस्पताल रांची में चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड वार्ड और आइसीयू में कार्य के लिए स्किल्ड नर्सों की आवश्यकता होगी। इसे लेकर नर्सों को प्रशिक्षित किया जायेगा। अलग अलग फेज में इन्हें रानी चिल्ड्रेन अस्पताल के डॉक्टर से समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षित किया जायेगा।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.