City Post Live
NEWS 24x7

दूसरे जगहों से आने वाले लोगों का सात दिनों का होगा होम क्वॉरेंटाइन: उपायुक्त

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: कोविड-19 के  समुचित इलाज और उपचार को लेकर  गुरुवार  को उपायुक्त  छवि रंजन ने सभी त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थानों के कार्यकारी समितियों के प्रधानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुखिया, ग्राम प्रधान, मानकी मुंडा, वार्ड सदस्य, संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक जुड़े थे। र्चुअल मीटिंग के दौरान उपायुक्त  ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए राज्य सरकार की ओर से नये दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें दूसरी जगह से आने वाले लोगों के लिए सात दिनों तक होम क्वॉरेंटाइन जरूरी है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को उपायुक्त ने ऐसे व्यक्तियों का सात दिनों का होम क्वॉरेंटाइन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान कोविड-19 के नियंत्रण, समुचित इलाज और जन जागरूकता  को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श किया गया और उनसे सुझाव लिए गए। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि जनप्रतिनिधि प्रखंड प्रशासन की मदद करते हुए अपने स्तर से बाहर से आने वाले लोगों की निगरानी करें, उनकी जांच कराएं और सात दिनों का होम क्वॉरेंटाइन सुनिश्चित कराएं। बैठक के दौरान उपायुक्त  छवि रंजन ने जनप्रतिनिधियों से उनके क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों का फीडबैक लिया, साथ ही सभी से सुझाव भी मांगे।

जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में रोल मॉडल बने

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मीटिंग के दौरान उपायुक्त ने जनप्रतिनिधियों ने कहा कि वह अपने-अपने क्षेत्र में लोगों के लिए रोल मॉडल बनें। उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए जनप्रतिनिधि जागरूकता का भी कार्य करें।

टीकाकरण से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करें जनप्रतिनिधि

उपायुक्त  ने जनप्रतिनिधियों से टीका लेने के साथ दूसरों को भी जागरूक करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में टीकाकरण से जुड़ी विभिन्न भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका दिया जा सके और उन्हें सुरक्षित किया जा सके। उपायुक्त ने बताया कि उन्होंने स्वयं कोविड-19 टीका का दोनों डोज़ लिया है और वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उपायुक्त  ने जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से संबंधित दिशा निर्देशों के अनुपालन को लेकर मुहिम छेड़ें। हाट बाजार में जो लोग अनावश्यक रूप से जा रहे हैं उन्हें रोकें, जन जागरूकता का कार्य करें,  उन्होंने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी और एमओआईसी को इससे संबंधित प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया।

आइसोलेशन सेंटर और बेड की व्यवस्था को लेकर निर्देश

बैठक के दौरान उपायुक्त ने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रत्येक सीएचसी में बेड की व्यवस्था, ऑक्सीजन की उपलब्धता और क्वॉरेंटाइन सेंटर में व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने प्रखंडों में जांच बढ़ाने को लेकर भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रखंड विकास पदाधिकारी जांच केंद्र पर ही होम आइसोलेशन किट रखें ताकि जांच के बाद कोई व्यक्ति एसिंप्टोमेटिक पाया जाता है तो उसे वहीं से होम आइसोलेशन किट प्राप्त हो सके।

शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी फोकस : उपायुक्त

 उपायुक्त  ने कहा कि शहरी क्षेत्र में कोरोना नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों के साथ-साथ जिला प्रशासन का ग्रामीण क्षेत्रों में भी फोकस है। पदाधिकारियों की ओर से विभिन्न प्रखंडों में कोरोना संक्रमण की क्या स्थिति है, मरीजों के इलाज की क्या व्यवस्था है। इसका औचक निरीक्षण भी करवाया गया है। जिससे स्पष्ट हुआ कि शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण कम है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ग्रामीणों के सहयोग के लिए पूरी तरह से तैयार है। संक्रमण को रोकने और टीकाकरण को बढ़ाने पर जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित संवाद के दोनों पालियों के अंत में उप विकास आयुक्त  विशाल सागर द्वारा भी सभी जनप्रतिनिधियों को संबोधित किया गया। विकास आयुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम और टीकाकरण के प्रोत्साहन में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझाव की सराहना करते हुए कहा कि ज़िला प्रशासन बेहतर नीति बनाकर जल्द से जल्द  धरातल पर उतारने का प्रयास करेगा।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.