City Post Live
NEWS 24x7

केंद्र ने बिहार को दिया 100 वेंटिलेटर, तैयार हैं 33 हजार 458 आइसोलेशन बेड : मंगल पांडेय

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग विशेष तैयारी में जूता है.इस बीच खबर आ रही है कि केन्द्र सरकार ने बिहार को 100 वेंटिलेटर दे दिया है. राज्य सरकार ने भी अपने स्रोत से 30 वेंटिलेटर को मंगाया है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों को हर स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए कटिबद्ध है. सूबे के तीन कोविड डेडिकेटेड अस्पताल के अलावे पीकू अस्पताल, मुजफ्फरपुर सहित पावापुरी मेडिकल कॉलेज के लिए भारत सरकार से एक सौ वेंटिलेटर बिहार पहुंच चुका है.30 और वेंटिलेटर राज्य सरकार के स्त्रोत से आये हैं, जिसमें से 15 वेंटिलेटरों को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल एनएमसीएच, पटना में अधिष्ठापित किया जा चुका है.

मंत्री ने कहा कि इसके अलाला  भारत सरकार से प्राप्त 20 वेंटिलेटर और राज्य सरकार द्वारा 15 और वेंटिलेटर एनएमसीएच में अधिष्ठापित किया जाना है.मंगल पांडेय ने कहा कि वेंटिलेटरों के आ जाने से कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों के मरीजों की स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में बढ़ोतरी हो जाएगी. कुल मिलाकर कोविड अस्पताल एनएमसीएच, पटना में 50, एएनएमसीएच, गया में 10 वेंटिलेटर और जेएलएनसीएच, भागलपुर में 10 वेंटिलेटर लगाए जाने हैं.

पावापुरी, नालंदा में 10 वेंटिलेटर लगाए जाएंगे. इसके अतिरिक्त भी विभाग द्वारा और वेंटिलेटर मंगाने की कार्रवाई की जा रही है. विभाग कोरोना की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए कोविड अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में आवश्यक संसाधनों को अधिष्ठापित कर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.स्वास्थय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग संभावित मरीजों की जांच का दायरा बढ़ाने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रहा है. वर्तमान में 28 केंद्रों तक जांच की सुविधा बढ़ा दी गई है. 20 जून तक दस हजार जांच की क्षमता के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जाएगा.

मंत्री ने कहा कि राज्य के हर जिले में 15 जून तक जांच की व्यवस्था की जा रही है, ताकि जांच में तेजी आये और स्थानीय स्तर पर रिपोर्ट भी प्राप्त हो सके.उन्होंने कहा कि आइसोलेशन बेडों की संख्या बढ़ाने की दिशा में भी कार्रवाई की जा रही है. विभाग द्वारा आइसोलेशन बेडों की संख्या बढ़ाकर 40 हजार करने को लेकर बनी योजना को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा. वर्तमान में आइसोलेशन बेडों की संख्या बढ़कर 33458 हो गई है. कोविड जांच से जुड़े आवश्यक सामग्रियां एवं उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। जिलों को आपूर्ति देने के बाद राज्य मुख्यालय में पीपीई किट लगभग 2,20000, थ्री प्लाय मास्क लगभग 3,55000, एन 95 मास्क लगभग 2,30000, भीटीएम किट लगभग 98000 उपलब्ध हैं. ये सभी आवश्यक सामग्रियां लगातार मंगायी जा रही है और जिलों को आपूर्ति की जा रही हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.