City Post Live
NEWS 24x7

रोहतास : सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में धूमधाम से मनाई गई चाचा नेहरू की जयंती

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

रोहतास : सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में धूमधाम से मनाई गई चाचा नेहरू की जयंती

सिटी पोस्ट लाइव : जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयो में अलग- अलग तरीके से धूमधाम व उत्साह के साथ बाल दिवस के रूप में मनाए जाने वाले चाचा नेहरू की 130 वीं जयंती मनाई गई। कहीं रंगारंग कार्यक्रम, कहीं बाल मेला का आयोजन ,तो कहीं हुई विभिन्न तरह के प्रतियोगिताएं। सभी विधायलयो ने अपने एक अलग अंदाज में सेलिब्रेट की चाचा नेहरू की जयंती। इसी क्रम में राजकीय मध्य विद्यालय,शिवगंज डेहरी में चाचा नेहरू की जयंती एवं अर्धवार्षिक मूल्यांकन प्रगति पत्रक वितरण समारोह बड़े धूमधाम से मनाई । प्रधानाध्यापक संजय कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की। छात्र छात्रों और उपस्थित अभिवाहक, शिक्षक शिक्षिकाओं ने चाचा नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण किया।बच्चों ने चाचा नेहरू अमर रहे के नारे लगाए । छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर माता-पिता एवं अभिभावकों को मंत्रमुग्ध किया। माता पिता एवं अभिभाव

एक ओर जहां अपने बच्चों के रिपोर्ट कार्ड देख कर उत्शाहीत हुए वही अपने बच्चों के सांस्कृतिक प्रस्तुति देखकर फूले नहीं समाए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक तनवीर अख्तर ने किया। मौके पर पूर्व प्रभारी प्रधानाध्यापक हरिराम, पूर्व अध्यक्ष कृष्णा सिंह,सदस्य शोभा देवी, ललिता देवी, अभिवाहक तथा विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिका गोपाल प्रसाद, चंचला द्विवेदी, प्रेमचंद्र प्रसाद, नसरीन, सुजाता प्रसाद, चिंतामणि कुमारी एवं मोनू गुप्ता उपस्थित थी। डेहरी बीएमपी-2 कैंपस स्थित राजकीय मध्य विद्यालय में बाल दिवस के शुभ अवसर पर “छात्र सम्मान समारोह” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के तैल चित्र पर विद्यालय की प्रधानाध्यापिका प्रतिमा कुमारी एवं पूर्व प्रभारी प्रधानाध्यापिका कमला देवी के द्वारा संयुक्त रूप से माल्यार्पण करते हुए उन्हें याद एवं उनकी वंदना कर किया गया। तदुपरांत नृत्य, भाषण, खेल-कूद सहित कई अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुति भी बच्चों द्वारा प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम के संचालक शिक्षक मृतुन्जय कुमार ने किया । वही “छात्र सम्मान समारोह” के तहत अर्धवार्षिक मूल्यांकन में प्रथम, द्वितीय, और तृतीय स्थान पाए होनहार छात्रों छात्राओं को उपहार, प्रतीक चिह्न और अन्य उपहार देकर सम्मानित कर विद्यालय के सभी छात्रों का उत्साहवर्द्धन करना किया गया, जिससे कि उनमें शिक्षा के प्रति अधिक से अधिक आकर्षण पैदा हो ताकि भविष्य में वे बेहतर इंसान बन अपने माता- पिता, विद्यालय एवं प्रदेश का नाम रौशन कर सकें। इसके साथ ही उपस्थित अभिभावकों के साथ विशेष बैठक का भी आयोजन कर उनके बच्चों के शैक्षणिक प्रगति का सूचक प्रगति पत्रक का अवलोकन कराया गया। जिसके बारे में जानकारी देते हुए विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती प्रतिमा कुमारी ने बताया कि हेडमास्टर एवं उपस्थित सहायक शिक्षकों द्वारा शिक्षक-अभिभावक बैठक के क्रम में प्रगति पत्र के अनुसार चिह्नित बच्चों के पठन-पाठन में सुधार लाने के लिए परिचर्चा किया गया।

इस कार्यक्रम में शिक्षिका शशि प्रभा, कांति कुमारी, सीमा कुमारी,रत्ना कुमारी,शिक्षक मृतुन्जय कुमार, अरविंद कुमार, अशोक कुमार पाण्डेय,शिक्षा सेवक राकेश कुमार, विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य, सभी छात्र छात्राऐं एवं उनके अभिभावक उपस्थित रहे । अंत में सभी के द्वारा कार्यक्रम के सफल आयोजन पर शिक्षक मृत्युंजय कुमार के सार्धक प्रयास की प्रशंसा की गयी।
वही दूसरी और गैर सरकारी विद्यालयों में धेनुका पब्लिक स्कूल के सचिव श्री विनोद कुमार सिंह निदेशक श्रीमती ईशा राणा अनीश कुमार के निर्देशानुसार स्कूल के प्रचार्य शिव कुमार सिंह के नेतृत्व में बड़े धूमधाम से चाचा नेहरू के 130 वी जयंती मनाई गई। प्राचार्य शिव कुमार सिंह के निरक्षण में जूनियर एवं सीनियर क्लास के छात्रों एवं छात्राओं के बीच अलग-अलग आर्ट क्राफ्ट तथा म्यूजिक कंपटीशन का आयोजन हुआ ।इसमें सभी हाउस में एयर हाउस,वाटर हाउस,फायर हाउस एवं अर्थ हाउस के चयनित छात्र-छात्राओं के बीच संगीत प्रतियोगिता कराया गया। इसमें छात्र-छात्राओं बड़े उत्साह पूर्वक एक दूसरे को पराजित करने के लिए एक से बढ़कर एक गीतों को गाया। अंत में विजयी छात्र-छात्राओं को विद्यालय प्रबंधन के द्वारा पुरस्कार के रूप में मैडल एवं सर्टिफिकेट दे कर उनका हौसला अफजाई किया। अंत मे प्राचार्य शिव कुमार सिंह द्वारा कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी शिक्षक शिक्षिकाओं एवं बच्चों को धन्यवाद दिया ।

इस मौके पर विद्यालय की टीचर नेहा कुमारी,एम.पी.लाल,जितेंद्र कुमार,मिनि पाठक, खुशबू कुमारी, ज़ीनत प्रवीण,ऋतु भाटिया,काजल कुमारी,अंजली देवी, सन्नी पोद्दार,सहित स्कूल के अन्य कर्मचारी उपस्तिथ थे। श्रीअरविंद एकेडमी के प्रांगण में आज बाल दिवस के अवसर पर बच्चों के बीच खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे कब्बड्डी, स्पून रेस,म्यूजिकल चेयर, धीमी गति साईकल रेस इत्यादि का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों के बीच कराई गई। विजेता बच्चों को गिफ्ट एवं चॉकलेट दिए गए। दीपावली के अवसर पर स्कूल द्वारा कराई गई रंगोली प्रतियोगिता के विजेताओं को भी आज इनाम दिया गया।  बाल दिवस के अवसर पर बच्चों के बीच अनुशासन का महत्व और भारतीय शिक्षा प्रणाली पर डिबेट भी कराया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविंद भारती ने जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला । विद्यालय के सभी शिक्षकों ने भी उत्साह पूर्वक बच्चों के साथ खेल प्रतियोगिता कराया।

आवासीय सनबीम पब्लिक स्कूल,डेहरी के प्रांगण में बाल दिवस बड़े धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के प्राचार्य श्रीमती अनुभा सिन्हा द्वारा दीप प्रज्वलित एवं स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर किया । अपने संबोधन में श्रीमती सिन्हा ने चाचा नेहरू के बचपन के अमूल्य भावों और महत्वो जोर देते हुए उन्हें जीवन में कुछ नया करने का संदेश दिया। इस अवसर पर ड्राइंग कॉम्पिटिशन, रंगोली, मेहंदी, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के साथ-साथ फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार वितरण भी किया गया। शिक्षकों शिक्षिकाओं और बच्चों ने भी नेहरू जी के व्यक्तित्व प्रकाश डालते हुए उनके बच्चों के प्रति प्यार के कई उदाहरण प्रस्तुत किया। अंत मे धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

मदर किड्स प्ले स्कूल में बाल दिवस पर बच्चों ने मचायी धूम स्थानीय लाला कॉलोनी स्थित मदर किड्स प्ले स्कूल के बच्चों के बीच डांस और खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित किया गया। जिसमे नन्हे मुन्ने बच्चों ने डांस से सभी का दिल जीत लिया। बच्चों के बीच खेलकूद प्रतियोगिता का भी आयोजन कराया गया। बच्चों ने म्युजिकल चेयर, रेस , खो खो, इत्यादि प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। बच्चों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। विद्यालय की प्राचार्या मोनी भारती ने बच्चों को चाचा नेहरू के जीवन के बारे में बताया।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.