City Post Live
NEWS 24x7

सही से करायें बीजों का वितरण, योजनाओं का क्रियान्यवन करायेंः उपायुक्त

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: रांची स्थित राम कृष्ण मिशन आश्रम ऑडोटोरियम में जिलास्तरीय रबी कर्मशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त  छवि रंजन मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। कार्यक्रम में सचिव, राम कृष्ण मिशन, जिला कृषि पदाधिकारी, विभिन्न प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषक, उर्वरक कंपनी के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे। कर्मशाला में प्रशिक्षण सत्र के दौरान किसानों को बेहतर फसल उत्पादन की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में उपायुक्त   छवि रंजन ने कहा कि क्लस्टर बनाकर जहां डेमोंस्ट्रेशन किया जा रहा है, वहां साइन बोर्ड अवश्य लगायें। इसे लेकर उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेशित किया। उन्होंने साइन बोर्ड में योजना का नाम, कितने किसानों का संकुल तैयार किया गया है और किस फसल के लिए डेमोंस्ट्रेशन किया जा रहा है और इसमें कितने किसान पार्टिसिपेट करेंगे इसकी जानकारी देने का निदेश दिया। उन्होंने बताया कि इससे किसान को पता चल पायेगा कि उसकी जमीन पर सरकारी काम हो रहा है, साथ ही जिला, विभाग, निदेशालय स्तर से जो भी अधिकारी जाएंगे उन्हें पूरी जानकारी मिल पायेगी। उन्होंने अच्छे डेमोंस्ट्रेशन का अनुभव भी साझा करने का निदेश दिया।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त   छवि रंजन ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत बीजों का आवंटन किया गया है, विधिवत किसानों का चयन करते हुए बीजों का वितरण सही तरीके से करें। कार्यक्रम में उपायुक्त ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं। अधिकारिक और व्यक्तिगत रूप से हमारा ये कर्तव्य है कि हम किसानों लिए संवेदनशील रहें, उनतक योजनाओं की जानकारी पहुंचायें और जानकारी का अभाव हो तो जरुर बतायें। एटीम-बीटीएम से उपायुक्त ने कहा कि किसानों के प्रति संवेदनशील रहें। कोई केसीसी लोन का आवेदन लेकर आता है तो उसे तकनीकी जानकारी दें, बैंक के संपर्क में रहें ताकि आवेदन सही जगह पहुंचे, समय पर लोन सैंक्शन हो जाये। उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करूंगा कि जिला कृषि पदाधिकारी के नेतृत्व में बीटीएम-एटीएम अच्छा काम करेंगे और आने वाले समय में अच्छा रिजल्ट देकर रांची जिला का मान सम्मान बढ़ाएंगे। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने कहा कि किसान डायवर्सिफाई खेती करें, इंटीग्रेटेड अप्रोच से अगर फसल का नुकसान भी होता है तो लगातार आये होती रहेगी।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.