City Post Live
NEWS 24x7

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- प्रदूषण से बचने के लिए नए विकल्प की तलाश करनी होगी

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- प्रदूषण से बचने के लिए नए विकल्प की तलाश करनी होगी

सिटी पोस्ट लाइव : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आॅटो मोबाईल क्षेत्र में भविष्य की जरूरत के अनुरूप निरंतर नई तकनीक व रिसर्च पर काम करना होगा। पर्यावरण प्रदूषण जैसी स्थिति से बचने के लिए भी नए विकल्प तैयार करने होंगे। गडकरी इंटरनेशनल सेंटर फाॅर आॅटोमोटिव टैक्नोलाॅजी में आयोजित तीन दिवसीय न्यूजेन सम्मिट-2019 का शुभारंभ करने के बाद आॅटोमोबाईल सैक्टर में हो रहे नए अनुसंधान व तकनीकों की जरूरत के संबंध बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आॅटो मोबाईल सैक्टर में सुधार की दिशा में आईकैट सैंटर गुरुग्राम की टीम अच्छा कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि देश आर्थिक रूप से मजबूती की ओर बढ़ रहा है।

वर्ष 2030 तक भारत विश्व की तीसरी बड़ा आर्थिक शक्ति होगा। इस आर्थिक शक्ति में आटोमोबाइल सेक्टर की अहम भूमिका होगी। देश के सामने कई चुनौतियां भी है, जिन पर सफलता पाने के बड़े स्तर पर प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि देश में कच्चे तेल के रूप में और भी विकल्प तैयार करने होंगे ताकि भविष्य की जरूरतों के अनुसार ईंधन की जरूरत को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि वे स्वयं कृषि क्षेत्र से जुडे़ रहे हैं। डीजल व पेट्रोल के विकल्प के रूप में सीएनजी व हाईड्रोजन जैसी तकनीक पर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि आॅटोमोबाईल सैक्टर में बहुत अधिक कंपीटीशन है। आटो मोबाइल में मैनुफैक्चरिंग की दृष्टि से भारत काफी अच्छा कार्य कर रहा है।

उन्होंने कहा कि देश में इस समय क्वालिटी की दृष्टि से अच्छी सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। प्रतिदिन औसतन 30 किलोमीटर की गति से सड़कों का निर्माण हो रहा है। अनेक नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। दिल्ली के आसपास नए-नए एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं, जिनमें द्वारका एक्सपै्रस-वे, रिंग रोड दिल्ली शामिल हैं। इसी प्रकार, दिल्ली से मुंबई तक एक लाख करोड़ रूपए की लागत से एक्सपै्रस-वे का निर्माण किया जाएगा, जो हरियाणा राजस्थान, गुजरात व महाराष्ट्र से गुजरेगा।

इसके लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। सरकार ने अनेक नए एक्सप्रेस-वे मंजूर किए हैं, ताकि अच्छे सड़क मार्ग बनें, जिससे वाहनों में ईंधन की खपत में भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता है कि देश में बहुत अच्छी गुणवता के रोड बनाए जाए। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का न्यू इंडिया का सपना भी तभी पूरा होगा, जब भारत में नई-नई तकनीकी पर काम होगा तथा अच्छे सड़क मार्ग तैयार किए जाएंगे। सरकार का सबसे पहला प्रयास है कि वायु, जल, भूमि प्रदूषण पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके। देश में नदियों की सफाई पर भी बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है। भारत में अब वाॅटर यातायात पर काम किया जाएगा, जोकि सड़क व रेलवे पर होने वाले खर्च तुलना में बहुत सस्ता होगा।

इससे पहले आईकैट के निदेशक दिनेश त्यागी ने केंद्रीय मंत्री व अन्य विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया तथा तीन दिवसीय सम्मिट की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने सम्मिट में भाग ले रही कंपनियों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। संकल्प वैलफेयर सोसायटी के प्रैसीडेंट वासुदेव भसीन को आईकैट की तरफ से 5 लाख रूपये का तथा यूकेबी एग्रोटैक को 51 हजार रूपये की राशि का चैक केन्द्रीय मंत्री द्वारा भेंट किया गया।

उन्होंने कहा कि न्यूजन मोबिलिटी समिट 2019 द्वारा आयोजित सम्मेलन की एक श्रृंखला में पहली है, और लगभग एक साल पहले घोषणा की गई थी। श्री त्यागी ने कहा कि इसका लाभ देश और दुनिया में लगभग 125 वर्षों से चल रहे आईसी इंजन के लिए उपयुक्त विकल्प खोजने में मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा सबसे अधिक ध्यान वैश्विक आवश्यकताओं के अनुसार नए तकनीकी समाधान विकसित करने पर है। आईकैट में हमारे इंजीनियर इस दिशा में शोध कर रहे हैं।

इस अवसर पर, माननीय मंत्री और डायस पर उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा आईकैट न्यूजेन ड्राइव सेफ क्लब मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया। यह ऐप आईकैट न्यूजेन की एक पहल है, जो ड्राइव स्मार्ट ड्राइव सेफ- एनजीओ ऑन रोड सेफ्टी को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए सुरक्षित है।  इस अवसर पर आईकैट के डायरेक्टर श्री दिनेश त्यागी, आईकैट के डीजीएम मधुसूदन जोशी, मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर कानिची आयुकावा, होंडा मोटर्स एंड स्कूटर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रैजीडेंट एवं सीईओ मिनोरू काटो सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

गुरुग्राम से द्विवेदी अरविंद चंदन की रिपोर्ट

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.