City Post Live
NEWS 24x7

407 पारा शिक्षक लौटें काम पर, 3267 को किया गया शो कॉज

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे की अध्यक्षता में मंगलवार को विकास भवन में मीडिया संवाद का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले में चलाये जा रहे कार्यो की विभागवार जानकारी दी गयी। मौके पर डीसी ने बताया कि एग्रीकल्चर ग्लोबल समिट के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। उसमें भाग लेने वाले अतिथियों की किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि जिले में चलाये जा रहे योजनाओं को स-समय पूरा करने के लिए सभी पदाधिकारी विभागवार अपने कार्यो को बेहतर ढंग से अंजाम दे रहे हैं। वर्तमान में जिला प्रशासन के समक्ष खेलगांव में 29 और 30 नवंबर को आयोजित होने वाले एग्रीकल्चर ग्लोबल समिट है। इसमें भाग लेने के लिए राज्यभर से पांच हजार से अधिक किसान आयेंगे। समिट को शांतिपूर्ण पूरा कराने को लेकर सभी स्तरों पर लगातार नजर रखी जा रही है। उस दौरान बाईपास सहित अन्य मार्गो पर आंशिक रूट बदलाव किया गया है। वहीं खेलगांव सहित अन्य जगहों पर विधि व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए पर्याप्त संख्या मजिस्ट्रेट सहित पुलिस पदाधिकारियों और जवानों को लगाया गया है। उस समिट में बगैर पास के किसी को भी जाने की इजाजत नहीं होगी। आम पब्लिक के लिए शाम पांच बजे से इंट्री दी जायेगी। मौके पर डीडीसी दिव्यांशु झा ने बताया कि जिले में पारा शिक्षकों की संख्या 3267 है। 15 नवंबर को अनुपस्थित रहने वाले सभी पारा शिक्षकों को शो कॉज किया गया है। अभी तक 407 पारा शिक्षक अपने काम पर लौट गये हैं। वहीं अन्य पर आगे की कार्रवाई जारी है। उन्होंने बताया कि विभागीय निदेश के अनुसार टेट पास फ्रेशरों की नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है। मौके पर समाजिक सुरक्षा योजना पदाधिकारी ने बताया कि पेंशन योजना में 2000 नये नाम इंट्री हुई है। इसके लिए गांव-गांव चौपाल लगाया जा रहा है ताकि कोई छूटे नही। उग्रवादी मामले में मारे गये दो परिजनों को इस माह नौकरी दी गयी है। वहीं मुख्यमंत्री जनसंवाद मामले के निपटारे में जिला का स्थान बेहतर है। 93.5 प्रतिशत मामले को निपटारा कर लिया गया है।
खाली सीटों पर वोटिंग के लिए 272 बूथ बनेंगे
डीसी ने बताया कि राज्य में खाली पड़े सीटों को भरने के लिए पंचायत चुनाव के लिए 19 नवंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है। जिले में वार्ड पार्षद, मुखिया और समिति सदस्यों के खाली 180 सीटों पर चुनाव होना है। इसके लिए 19 दिसंबर को वोटिंग होगा। इसमें 171 वार्ड पार्षद, चार मुखिया, पांच समिति सदस्यों के खाली सीटों पर चुनाव होना है। इसके लिए 22 नंवबर से नमांकन शुरू हो चुका है,जो 30 को समाप्त होगा। 19 दिसंबर को वोटिंग और 22 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके लिए 272 बूथ बनाये जायेंगे। मौके पर उपस्थित जिला चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत आये आवेदनों में सदर अस्पताल का देश में 12वां नंबर है। यहां पर इस योजना के तहत आ रहे केसों को निपटाने के मामले में बेहतर रैकिंग से देश में राज्य का नाम भी रौशन हो रहा है।
ग्लोबल समिट में इंट्री के लिए पांच मुख्य द्वार बनेंगे
एग्रीकल्चर ग्लोबल समिट के लिए खेलगांव स्थित कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने के लिए पांच मुख्य द्वार बनाये जायेंगें। इसमें एक का उपयोग मुख्यमंत्री सहित वीवीआईपी के लिए होगा। शेष अन्य द्वार से कृषकों सहित अन्य अतिथि इंट्री करेंगें। इसके लिए पांच जगहों पर पार्किंग स्थल बनाया गया है।
होटल रेस्टोरेंटों के किचन की होगी जांच
एसडीओ गरिमा सिंह ने बताया कि एग्रीकल्चर ग्लोबल समिट के बाद एक बार फिर से होटलों, ढाबो स्थित किचनों की जांच की जायेगी। इसके तहत किचनों की साफ-सफाई और खाद् पदार्थो की स्थिति की जांच की जायेगी। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों दुर्गा दाल मील में छापेमारी कर सैंपल जब्त किया गया था। उसकी जांच हो गयी है। उसमें मिलावटी और खतरनाक केमिकल मिले हैं। उसपर कार्रवाई की जा रही है।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.