City Post Live
NEWS 24x7

गांधी जयंती के अवसर पर मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने किया पौधा रोपण

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

गांधी जयंती के अवसर पर मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने किया पौधा रोपण

सिटी पोस्ट लाइव : मधुबनी जिले के जयनगर में सुबह स्वास्थ्य के ख्याल से टहलने वाले युवाओं ने एक बहुत ही अच्छी पहल की है, जो काबिले तारीफ है। ऐसे युवको ने मिलकर एक मॉर्निंग वॉक ग्रुप बनाया, फिर इन युवाओं ने कुछ अच्छा करने की ठानी। ग्रुप के सदस्यों ने मिलकर प्रकृति की रक्षा के लिए वृक्षारोपण करने का निर्णय लिया। इन युवाओं ने चौदहवें सप्ताह से इस पुनीत कार्य को करते आ रहे हैं। इसी कड़ी में जयनगर के बेल्ही दक्षिणी पंचायत में स्थित पर्ण कुटी मन्दिर कमलापुल के प्रांगण में मॉर्निंग वॉक ग्रुप के युवाओं ने मॉर्निंग वॉक के दौरान चौदहवें सप्ताह में भी पेड़ लगाने का कार्यक्रम किया।

आज जिस तरह से तापमान में बेतहाशा वृद्धि हो रही है उसी के अनुरूप पर्यावरण को बचाने हेतु पेड़ लगाओ अभियान के तहत इसकी शुरूआत किया गया था। पेड़ लगाओ अभियान के तहत समाज के लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक रविवार को जयनगर के विभिन्न जगहों पर पेड़ लगाया जा रहा है, लेकिन युवा ने इस कार्यक्रम को इस बार बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर किया और इस कार्य को निरन्तर जारी रखा जायेगा।

इस अवसर पर मॉर्निंग वॉक के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से कहा कि पेड़-पौधे जलवायु को संतुलित रखते हैं। वृक्ष लगाने से पर्यावरण दूषित होने से बचेंगे। मनुष्य द्वारा निकाली गयी जहरीली कार्बनडाइ ऑक्साइड को वृक्ष स्वयं शोषित कर जीवन दायी ऑक्सीजन देते हैं। इसलिए वृक्षों की रक्षा करना, पौधों को लगाना महत्वपूर्ण कार्य हैं। इस अवसर पर पप्पू पूर्वे, संतोष कुमार ,पप्पू कुमार राय ,नबल किशोर कुमार, सुधांशु कुमार ,अर्जुन ठाकुर सहित अन्य लोग उपस्थित थे। मॉर्निंग वॉक ग्रुप, जयनगर के इस नेक कार्य की चर्चा चारों तरफ सुनने को मिल रही है। हमें इस मुहिम से सिख लेकर अन्य क्षेत्रों में भी प्रयास कर अमल में लाना चाहिए।

मधुबनी से सुमित कुमार की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.