City Post Live
NEWS 24x7

संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले 15 को देवघर में करेंगे हनुमान महोत्सव का भूमि पूजन

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले 15 को देवघर में करेंगे हनुमान महोत्सव का भूमि पूजन

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: प्रदीप भैया जी महाराज द्वारा चलाये जा रहे संस्थान सेवा फाउंडेशन की ओर से बाबा बैद्यनाथ की नगरी में दो से छह फरवरी तक हनुमान महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। देवघर के कबिलासपुर में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय महोत्सव का भूमि पूजन 15 जनवरी (मकर संक्रांति) की सुबह 10.30 बजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले करेंगे। हनुमान महोत्सव का आयोजन कबिलासपुर, देवघर में चलाये जा रहे हनुमान शिक्षा केंद्र के सहयोग के लिए किया जा रहा है। हनुमान महोत्सव के दौरान पांचों दिन सुबह में रुद्राभिषक और दोपहर में सुंदरकांड का महापाठ होगा। इसके अलावा प्रतिदिन दोपहर दो से शाम पांच बजे तक तीन घंटे सुप्रसिद्ध कथावाचक विजय कौशल जी महाराज के शिष्य व सेवा फाउंडेशन के फाउंडर पूज्य प्रदीप भैया जी महाराज हनुमान कथा करेंगे। सेवा फाउंडेशन के संयोजक प्रवीर कुमार ने रविवार को बताया कि हनुमान महोत्सव में बड़ी संख्या में जनसहभागिता होगी। इसके लिए बाबानगरी देवघर के 36 वार्डों में समिति बनाकर सभी परिवार को नये साल के कैलेंडर दिये जा रहे हैं। साथ ही महोत्सव में शामिल होने का आग्रह किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसका बहुत ही अच्छा प्रभाव लोगों पर पड़ रहा है। इसके अलावा 83 गांवों में भी समितियां बनाई गई हैं। समिति के लोग हर घर में जा रहे हैं और कैलेंडर देकर उन्हें हनुमान महोत्सव में शामिल होने का आमंत्रण दे रहे हैं। पांच दिवसीय हनुमान महोत्सव के तहत कई तरह के आयोजन किये जायेंगे। हर दिन के आयोजन के एक विशेष नाम (कैच वर्ड) दिये गये हैं। पहले दिन दो फरवरी को वनवासी हनुमान का आयोजन होगा। इसमें झारखंड के संथाल परगना के छह जिलों के वनवासी समाज की भागीदारी होगी। तीन फरवरी को कलाकार हनुमान के तहत देवघर के विद्यालयों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। बच्चों द्वारा बनाये गये सभी चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को न्यासपीठ की ओर से प्रमाणपत्र दिये जायेंगे। चार फरवरी को सेवक हनुमान का आयोजन किया जायेगा। इसके तहत विचार गोष्ठी की जायेगी। इसमें विशेषकर महिला संगठनों सहित अन्य संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी। हनुमान महोत्सव के चौथे दिन पांच फरवरी को चिकित्सा हनुमान के तहत नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा। इसमें डॉ. संजय कुमार सहित कई विशेषज्ञ डॉक्टर मुफ्त में मरीजों की जांच करेंगे। साथ ही उन्हें मुफ्त में दवाएं भी दी जायेंगी। हनुमान महोत्सव के अंतिम दिन छह फरवरी को समापन समारोह में खिलाड़ी हनुमान के तहत प्रतिष्ठित खिलाड़ियों द्वारा प्रदर्शन किया जायेगा।
15 गांवों के 226 गरीब बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दे रहा हनुमान शिक्षा सेवा संस्थान
सेवा फाउंडेशन का उद्देश्य बहुत ही पवित्र है। शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कार और स्वावलंबन के संकल्प के साथ वर्ष 2006 में परम आदरणीय विजय कौशल जी महाराज और प्रदीप भैया जी महाराज के सान्निध्य में देवघर के कबिलासपुर में सेवा फाउंडेशन की नींव रखी गई थी। 14 जनवरी 2012 से परम प्रदीप भैया जी महाराज सेवा फाउंडेशन के हनुमान शिक्षा सेवा केंद्र के माध्यम से देवघर और उसके आसपास के 15 गांवों के 226 बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा, कॉपी-कलम सहित पूरी शिक्षण सामग्री, स्कूल ड्रेस, जूते और चिकित्सा की व्यवस्था कर गंभीर सामाजिक सहभागिता निभा रहे हैं।
सेवा के लिए सामर्थ्य की नहीं, संकल्प की जरूरत : प्रदीप भैया जी महाराज
प्रदीप भैया जी महाराज ने रविवार को कहा कि सेवा के लिए सामर्थ्य की नहीं, बल्कि संकल्प की जरूरत होती है। समाज का एक वर्ग आज भी उपेक्षित और अशिक्षित है। इसलिए संवेदना और करूणा के साथ समाज के उस व्यक्ति तक पहुंचने का संकल्प लेने की जरूरत है जिन्हें परमात्मा ने हमसे कम भाग्यशाली बनाया है। और, इसी अनुष्ठान को सफल बनाने के लिए बाबानगरी के कबिलासपुर स्थित हनुमान सेवा केंद्र में दो फरवरी से पांच दिवसीय श्री हनुमान महोत्सव का आयोजन किया गया है। इस आयोजन से मिलने वाले पैसों से सेवा फाउंडेशन मासूम बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास करेगा, ताकि आगे चलकर वो समाज को नई दिशा प्रदान कर सकें।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.