City Post Live
NEWS 24x7

महागठबंधन में सीट शेयरिंग : CPI-ML को 19 सीटें, CPI और CPM को मिली 10 ! देखें पूरी लिस्ट

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : महागठबंधन में आज सीट शेयरिंग का औपचारिक एलान होने जा रहा है। हालांकि सीट शेयरिंग का फॉर्मूला सामने आ चुका है और माना जा रहा है कि इसी फॉर्मूले पर डील सील हो गयी है। बताया जा रहा है कि महागठबंधन में सीट शेयरिंग के तहत कांग्रेस को 68 सीटें मिलने वाली हैं। वहीं CPI(ML) को 19 सीटें मिलेंगी। इधर, CPI और CPM के खाते में संयुक्त रूप से 10 सीटें होंगी। बाकी सीटें राजद के पास रहेंगी। बताया जा रहा है कि आरजेडी मुकेश सहनी को अपने कोटे की सीटों में समायोजित करेगा मुकेश सहनी की वीआईपी पार्टी को 10 से 12 सीटें मिल सकती हैं।

सामने आए फॉर्मूले के मुताबिक वाम दल कुल 29 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। वाम दलों में भाकपा माले (CPI-ML) के लिए जिन 19 सीटों पर लगभग सहमति बनी है, वे सीटें लगभग दस जिलों में की हैं। माले को सबसे ज्यादा पटना और भोजपुर में तीन-तीन सीटें मिली हैं। पार्टी को जो सीटें मिलने का चर्चा की जा रही है उसमें भोजपुर जिले के आरा शहर, तरारी और अगिआंव और पटना जिले की पालीगंज, फुलवारीशरीफ और दीघा विस क्षेत्र शामिल हैं।

इसके अलावा बक्सर जिले की डुमरांव, रोहतास की काराकाट, मुजफ्फरपुर की औराई या गायघाट में कोई एक, गोपालगंज की भोरे, अरवल जिले की अरवल, समस्तीपुर जिले की वारिसनगर, कल्याणपुर, जहानाबाद जिले की घोसी, सीवान जिले की दरौली, दरौंदा और जीरादेई और कटिहार जिले की बलरामपुर सीट है।

वहीं, सीपीआई के खाते में जाने वाली सीटों में हरलाखी, झंझारपुर, तेघरा, बखरी, रुपौली पर मामला तय है, लेकिन पार्टी सिमरी बख्तियारपुर और गोह पर भी अड़ी है। सीपीएम के लिए पिपरा, विभूतिपुर और मटिहानी तय है। लौकहा या पूर्णिया में से कोई एक देने की मांग अभी बरकरार है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.