City Post Live
NEWS 24x7

पुनासी जलाशय योजना पर निर्भर हैं निगम क्षेत्र के जनता की उम्मीदें

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, देवघर: जल ही जीवन है और जीवन बिना जल के नहीं हो सकता ।पानी की अहमियत को हम दरकिनार नहीं कर सकते हैं। जब बात बाबा नगरी देवघर की हो रही हो जिसका 70 फ़ीसदी एरिया ड्राई जोन में तब्दील हो गया हो वहां पानी और जलापूर्ति के लिए वृहद योजनाओं की जरूरत पड़ी है। नगर विकास विभाग द्वारा पुनासी जलाशय योजना को नगर निगम से जोड़कर 50 हजार परिवारों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने की योजना शुरू कर दी गई है ।287 करोड़ की यह योजना अपने पहले दौर में पहुंच चुका है जिसमें 450 किलोमीटर पाइपलाइन विस्तारीकरण की योजना है। कोविड-19 के इन 6 महीनों को छोड़ दें तो देवघर में सामान्य दिनों में 1 वर्ष में तकरीबन एक करोड़ भक्त देवघर पहुंचते हैं ।देवघर नगर निगम क्षेत्र में ही लगभग 4 लाख लोग निवास करते हैं ।फिलहाल देवघर नगर निगम क्षेत्र में 180000 व्यक्तियों तक पानी पहुंचाने की क्षमता है लेकिन आबादी बढ़ती रही और अब जल आपूर्ति की मांग भी बढ़ने लगी ।ऐसे में नगर विकास विभाग की ओर से पुनासी डैम से नगर निगम क्षेत्र को जलापूर्ति योजना के तहत घर घर पानी मुहैया कराने की योजना शुरू कर दी गई है । देवघर के नगर प्रशासक और डीडीसी शैलेंद्र कुमार लाल सोमवार को कहते हैं कि नगर विकास विभाग द्वारा जलापूर्ति और पाइप लाइन विस्तारीकरण के लिए सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है ।ऐसे में 50हजार लोगों तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना लक्ष्य है। डब्ल्यूटीपी और जी एस एल आर के तहत पुनासी डैम से इसे जोड़कर शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे जलापूर्ति की जाएगी ।

नगर निगम की माने तो सर्वे का काम पूरा हो चुका है। पुनासी डैम में जल का स्तर भी काफी ऊंचा है जो कि शहरी क्षेत्रों में जलापूर्ति करने के लिए काफी है। इसके लिए सबसे पहले पुनासी से एक 11 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन विस्तारीकरण की जाएगी और अंधरी गादर में डब्ल्यूटीपी बनाया जाएगा। वही अंधरी गादर से 24 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाकर देवघर तक पानी लाया जाएगा। नगर आयुक्त ने कहा है कि यह पूरी योजना 287 करोड़ रुपए की है जिसमें 450 किलोमीटर का पाइपलाइन विस्तारीकरण की योजना है। नगर प्रशासक की माने तो देवघर नगर निगम क्षेत्र में 148 किलोमीटर पाइपलाइन फिलहाल मौजूद है। देवघर नगर निगम के लगभग सभी वार्ड में पाइपलाइन मौजूद है लेकिन 9 ऐसे वार्ड हैं जहां पर या तो पानी की आपूर्ति नहीं है या तो यहां पाइप लाइन का विस्तारीकरण नहीं हुआ है ।ऐसे में यहां सबसे पहले पाइप लाइन बिछाई जा रही है । नगर निगम क्षेत्र में 90 दिनों के भीतर पाइपलाइन विस्तारीकरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा ।वही निगम में 20 किलोमीटर पुराने पाइपलाइन को हटाकर नया पाइपलाइन जोड़ा जाएगा ।

यह सभी कार्य डब्ल्यूटीपी और जी एस एल आर के तहत तय की जाएगी। कुल मिलाकर अगर यह योजना धरातल पर सही समय में उतर आती है तो देवघर मेंं पानी की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी और इससे ना सिर्फ स्थानीय लोग बल्कि आने वाले श्रद्धालुओं को भी बड़ी राहत मिलेगी। देवघर में एक वर्ष में एक करोड़ से भी ज्यादा भक्त आते हैं ।साथ ही यहां की आबादी शहरी क्षेत्रों में ही 3.30 लाख से ज्यादा है। ऐसे में पानी की खपत काफी ज्यादा है। इसके अलावा इन दिनों एयरपोर्ट और एम्स निर्माण की वजह से आने वाले दिनों में पानी की खपत और भी बढ़ेगी। स्थानीय लोग मानते हैं कि पानी की सबसे बड़ी समस्या देवघर की है ।ऐसे में अगर नगर विकास विभाग इस योजना सही समय पर धरातल पर उतरती है तो देवघर के विकास में चार चांद लग जाएगा। कुल मिलाकर नगर विकास विभाग द्वारा जल आपूर्ति को लेकर शुरू की गई इस योजना पर देवघर के लोगों की उम्मीदें टिकी है।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.