City Post Live
NEWS 24x7

दुर्गा पूजा में शांति व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश, व्हाट्सएप से नजर रखने का निर्णय

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

दुर्गा पूजा में शांति व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश, व्हाट्सएप से नजर रखने का निर्णय
सिटी पोस्ट लाइव : ’आगामी दुर्गा पूजा के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं जलापूर्ति, विद्युतीकरण, विसर्जन घाटों की साफ-सफाई सड़क मरम्मत इत्यादि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करने हेतु आज श्री चंदन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम की अध्यक्षता में एक महत्त्वपूर्ण बैठक का आयोजन अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में किया गया।’ स्वर्णरेखा नदी के सभी आठ घाटों एवं डिमना लेक की साफ-सफाई, विद्युतीकरण, ड्रॉप गेट, अतिरिक्त लाइट की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश जुसको को दिया गया। जुसको के प्रतिनिधि निर्मल कुमार बैठक में उपस्थित थे। आईएसडब्ल्यूपी के गुरुद्वारा एवं आईएसडब्ल्यूपी क्वार्टर के नजदीक अवस्थित दोनों तालाब का निरीक्षण अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि हुडको लेक के संदर्भ में सुनिश्चित किया जाए कि बगैर अनुमति के वहां पर विसर्जन नहीं हो और साथ ही विद्युतीकरण की समुचित व्यवस्था वहां भी सुनिश्चित की जाए। बड़ौदा घाट में स्लोप जांच सहित अन्य सभी व्यवस्था करने के लिए जमशेदपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। अग्निशमन की व्यवस्था हेतु अनुमंडल पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि ’प्रत्येक पंडाल से इस आशय की अंडरटेकिंग प्राप्त करें कि उनका पंडाल फायरप्रूफ है।’ सीसीआर एवं जुगसलाई स्टेशन के नजदीक भी केंद्रीकृत फायर प्रीवेंशन प्रणाली तैनात रहेगी। घाटशिला एवं जादूगोड़ा के लिए यूसीआइल द्वारा अग्निशमन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। प्रत्येक पंडाल में लाइफ गार्ड हेतु जेएनएसी एवं एमएनएसी तथा सिविल डिफेंस द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
टैंकर की व्यवस्था हेतु लाफार्ज, टाटा मोटर्स, बेली बोधनवाला, जुस्को, जमशेदपुर अक्षेस, मानगो एवं जुगसलाई नगर निगम को निर्देशित किया गया। सीसीआर, मानगो एवं साकची में वीडियोग्राफर की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। अनुमंडल पदाधिकारी ने जुस्को को निर्देशित किया कि स्वर्णरेखा के घाटों में विद्युतीकरण एवं अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण विसर्जन के 1 दिन पूर्व आगामी 18 तारीख को उनके द्वारा किया जाएगा। सिविल डिफेंस को उन्होंने निर्देशित किया कि ’सिविल डिफेंस की टीम सारे पंडालों का निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि बाहर निकलने का रास्ता संकीर्ण नहीं हो।’ विसर्जन घाटों के आसपास शौचालय की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। अनुमंडल पदाधिकारी ने निर्देशित किया कि ’प्रत्येक पंडाल तंबाकू एवं धूम्रपान मुक्त क्षेत्र घोषित रहेंगे।’ आसपास की दुकानों में भी गुटखा, तंबाकू की बिक्री निषिद्ध रहेगी और यह सुनिश्चित करने के लिए अलग से मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति भी की जाएगी। उन्होंने जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी को यह निर्देश दिया कि ’प्रत्येक दुर्गा पूजा पंडाल के आसपास लगने वाले मेला परिसर में जो दुकानें हैं वहां पर प्रत्येक दुकानदार डस्टबिन रखना सुनिश्चित करें और कचरा इन्हीं डस्टबिन में डाला जाए, जिसको एकत्रित करने की व्यवस्था जेएनएसी द्वारा सुनिश्चित किया जाए।’ साथ ही यह दुकानें पंडाल के आसपास व्यवस्थित तरीके से लगाई जाएं। जनसंपर्क विभाग के द्वारा सभी दुर्गा पूजा पंडालों एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में डूज़ एंड डोंट्स के बैनर लगाना सुनिश्चित किया जाए।
सभी व्यवस्थाओं पर सुचारू रूप से निगरानी रखने हेतु संबंधित सभी पदाधिकारियों एवं समिति के सदस्यों का एक क्लोज्ड व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्णय बैठक में लिया गया। बैठक में पुलिस उपाधीक्षक सीसीआर, पुलिस उपाधीक्षक एचक्यू-1, पुलिस उपाधीक्षक एचक्यू-2, पुलिस उपाधीक्षक पटमदा, यातायात पुलिस उपाधीक्षक, विशेष पदाधिकारी जमशेदपुर अक्षेस, मानगो अधिसूचित क्षेत्र, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जमशेदपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित जुस्को, जेएसईबी, टिनप्लेट, हुडको, यूसीआइएल, अग्निशमन, रेडक्रॉस, स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.