City Post Live
NEWS 24x7

बड़ा भाई-छोटा भाई-सौतेला भाई और चाचा-भतीजा की नन स्‍टॉप बिहारी सियासत

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

बड़ा भाई-छोटा भाई-सौतेला भाई और चाचा-भतीजा की नन स्‍टॉप बिहारी सियासत

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार की सियासत देश की सियासत से बहुत अलग है. यहाँ ‘भाई-भतीजा’ की सियासत होती है. कोई सगा तो कोई सौतेला, कोई बड़ा तो कोई छोटा भाई है. सियासी चाचा-भतीजा की जंग भी नन-स्‍टॉप जारी है. एनडीए के घटक रालोसपा के सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा ने जेडीयू  सुप्रीमो  मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को अपना बड़ा भाई बताया है.

बीते दिनों जब बीजेपी  सुप्रीमो अमित शाह ने नीतीश कुमार के साथ संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन कर एनडीए में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो जाने और दोनों पार्टियों के बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की तो विपक्ष के नेताओं ने कहा कि एनडीए में बीजेपी –जेडीयू  सगे भाई हैं, जिन्‍होंने सौतेले भाइयों रालोसपा व लोजपा  को ठिकाने लगा दिया है.

बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष कौकब कादरी ने कहा कि एनडीए  में कब कौन बड़ा और कौन छोटा भाई बन जाए कोई नहीं जानता. फिलहाल तो बीजेपी-जेडीयू सगे भाई बन गए हैं और उपेंद्र कुशवाहा व रामविलास पासवान को सौतेला भाई बना दिया है. महागठबंधन के नेता शुरू से ही बिहार में बीजेपी को बड़ा भाई तो नीतीश कुमार को छोटा भाई बताते रहे हैं. लेकिन सीट शेयरिंग की घोषणा के बाद उन्‍होंने  नीतीश को बीजेपी का बड़ा भाई कहना शुरू कर दिया. आरजेडी के नेताओं ने यहाँ तक कह दिया कि जिस बीजेपी  की बिहार में औकात नहीं थी, उसे यहां स्‍थापित करने का बड़ा पाप नीतीश कुमार ने किया है. बिहार की जनता उन्हें कभी माफ़ नहीं करेगी.

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बेटे  नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को चाचा कहकर ही कोसते हैं. बिहार की राजनीति में ‘चाचा-भतीजा’ की यह जोड़ी महागठबंधन की सरकार के समय से ही कायम है. अंतर बस इतना भर है कि तब तेजस्‍वी उपमुख्‍यमंत्री हुआ करते थे. उस दौर में तेजस्‍वी अपने नीतीश चाचा से सीखते थे, आज अलग हो जाने के बाद चाचा को सीख देते नजर आ रहे हैं. तेजस्‍वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव भी नीतीश कुमार को चाचा ही संबोधित करते हैं. तजस्‍वी-तेजप्रताप के लिए उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी भी चाचा ही हैं.चाचा भतीजे की लड़ाई से भला कौन अवगत नहीं है. अब तो लोग ये भी कहने लगे हैं कौन चोर-कौन पाजी ?

 बिहार की राजनीति में कब कौन बड़ा भाई और कौन छोटा भाई बन जाए, कुछ पता नहीं. बड़ा व छोटा भाई तथा चाचा-भतीजा की भूमिकाएं हर रोज बदलती रहती हैं.महागठबंधन की सरकार के दौरान आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव बड़ा भाई तो मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार छोटा भाई कहे जाते थे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.