City Post Live
NEWS 24x7

पटना रिंग रोड के निर्माण का रास्ता साफ, शेरपुर से दिघवारा के बीच जमीन का होगा अधिग्रहण

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : शेरपुर से दिघवारा के बीच 120 किमी रिंग रोड के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. पटना जिले की सात पंचायतों में होने वाले जमीन अधिग्रहण की तैयारी तेज हो गई है. प्रशासन द्वारा जून के अंततक जमीन का (3जी) अवार्ड किया जाएगा. राज्य सरकार से राशि मिलने के बाद जमीन अधिग्रहण करने वाले किसानों को नोटिस देने की प्रक्रिया शुरू होगी. इस नोटिस को पाने वाले किसान अपने हिस्से की जमीन का मुआवजा के लिए पटना जिला भू-अर्जन कार्यालय में दस्तावेज जमा करेंगे.

किसानों को जमीन की रशीद, जमीन का एलपीसी, जमीन प्राप्त होने के साक्ष्य के रूप में खतियान या केवाला देना है. इसके साथ ही मुआवजा की राशि लेने के लिए पासबुक की फोटोकॉपी, आधार कार्ड आदि जमा करनी है. इसकी सूची तैयार कर सत्यापन कराया जाएगा और इसके बाद बैंक अकाउंट के माध्यम से भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी. शेरपुर से दिघवारा के बीच सिक्स लेन सड़क बनने के लिए शंकपुर दियार, बलुआ, खासपुर, मंगरपाल, रामपुर जंजीरा, शेरपुर और गंगहरा मौजा के जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. जमीन के भौतिक सत्यापन के साथ ही उसका मूल्यांकन किया गया है. किसानों को सर्किल दर का चार गुना मुआवजा दिया जाएगा.
पटना रिंग रोड बनाने का कार्य एनएचएआई को करनी है. तीन जिलों से गुजरने वाले 137 किमी सड़क निर्माण के लिए करीब 350 एकड़ जमीन का अधिग्रहण पटना, वैशाली और सारण जिले में होनी है.शेरपुर से कन्हौली के बीच रिंग रोड के निर्माण के लिए दूसरे फेज में जमीन का अधिग्रहण होगा. इसकी अधियाचना पटना जिला प्रशासन को नहीं मिली है. प्रशासनिक पदाधिकारियों के मुताबिक शेरपुर से कन्हौली के बीच जगह-जगह सड़क बनी हुई है. इसके चौड़ीकरण के लिए कुछ जगहों पर जमीन का अधिग्रहण होना बाकी है. इसकी प्रक्रिया अधियाचना आने के बाद शुरू किया जाएगा.

रिंग रोड के लिए चार पैकेज तैयार किया गया है. इसका पहला पैकेज दिघवारा से शेरपुर तक, दूसरा पैकेज शेरपुर से कन्हौली तक बनेगा. इसके बाद यह एसएच 78 से मिलेगा. इसके जरिए डूमरी, बेलदारीचक होते कच्ची दरगाह सब्बलपुर तक होगा. यहां से कच्ची दरगाह-बिदुपुर गंगा ब्रिज से जुड़ेगा. बिदुपुर से वैशाली जिले के सराय तक तीसरा पैकेज होगा. चौथा पैकेज सराय से दीघवारा तक होगा. बेलदारी चक के पास रिंग रोड बिहटा-सरमेरा रोड से जुड़ेगा.रींग रोड बन जाने से पटना के किसी कोने से कहीं भी आना जाना बेहद आसान हो जाएगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.