City Post Live
NEWS 24x7

दिल्ली से ज्यादा जहरीली हो गयी पटना की हवा, प्रदूषण के मामले में देश में दूसरा स्थान

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

दिल्ली से ज्यादा जहरीली हो गयी पटना की हवा, प्रदूषण के मामले में देश में दूसरा स्थान

सिटी पोस्ट लाइव : कांक्रीट के जंगलों में रहने वाले हम और आप रोज अपने फेफड़ो में जहर भर रहे हैं। आजीविका के लिए शहरों में रहने को मजबूर लोग हर रोज मौत के कितने करीब जा रहे हैं यह अंदाजा लगाना अब मुश्किल नहीं है क्योंकि शहरों की हवा में कितना जहर है अब यह पता चल जाता है। प्रदूषण के मामले में अब राजधानी पटना ने तो दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है। पटना में प्रदूषण कितने खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है इसका अंदाजा इसी बात से लगा लीजिए कि प्रदूषित शहरों की सूची में पटना का स्थान दूसरा है।

पिछले तीस दिनों में बिहार की आवोहवा और बिगड़ी है। पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स 394 दर्ज किया गया है जो प्रदूषण के लिए बदनाम दिल्ली और नोएडा से भी ज्यादा है। साफ है कि पटना की हवा भी जहरीली है और शायद दिल्ली-नोयडा से ज्यादा जहरीली है। प्रदूषण दिल्ली-नोयडा के बाद अब पटना के लिए भी बड़ी समस्या है। इस समस्या में हमारी आपकी जिंदगी कितनी घुट रही है वो एयर क्यालिटी इंडेक्स के नतीजों से पता चलता है। सेंट्रल पॉल्यूशन बोर्ड की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक  देश के 65 शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स तैयार किया जा रहा है।

इनमें शनिवार को 13 शहर ऐसे थे, जिनकी एयर क्वालिटी इंडेक्स वैल्यू 300 से 400 के बीच पायी गयी। वायु गुणवत्ता के इस इंडेक्स को वैरी पूअर कैटेगरी माना जाता है। इंडेक्स वैल्यू 400 के ऊपर खतरनाक कैटेगरी दी जाती है। पटना के अलावा खराब हवा वाली राजधानियों में  दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 306, कोलकाता का 300 लखनऊ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 दर्ज किया गया है। भोपाल के औद्योगिक इलाके पूअर कैटेगरी में दर्ज हैं. जिन राजधानियों की हवा संतोषजनक कैटेगरी की पायी गयी, उनमें  चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, हैदराबाद, जयपुर, मुंबई, बेंगलुरु  हैं।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.