City Post Live
NEWS 24x7

जून महीने में लग रहा है चंद्रग्रहण और सूर्यग्रहण, किस राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना संक्रमण के बीच जून महीने में दो दो बार चन्द्र ग्रहण लगने जा रहा है.सके जेहन में ये सवाल है कि इस चन्द्र ग्रहण का क्या असर पड़ेगा.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य और चंद्रग्रहण का असर सभी राशियों के जातकों पर पड़ता है.ज्योतिष विद्या के जानकार दीपक मिश्र के अनुसार किसी के लिए यह शुभ अवसर लाता है तो किसी के लिए अशुभ. ज्योतिषियों के मुताबिक इस साल लगने वाले ग्रहण खासे अहम हैं. खास करके सूर्य ग्रहण पर सबसे ज्‍यादा ज्योतिषियों की नजर है, क्योंकि यह ग्रहण मिथुन राशि में लगेगा. ज्योतिषियों के अनुसार इन ग्रहण से मिथुन राशि के जातकों पर विशेष प्रभाव पड़ेगा.

दीपक मिश्र कहते हैं – 5 जून और 21 जून को चंद्र ग्रहण लगने वाला है. जून में लगने वाले ये दोनों ही ग्रहण भारत में दिखाई देंगे. पांच दिन बाद लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत के अलावा यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में भी दिखाई देगा. 21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत, दक्षिण पूर्व यूरोप और एशिया में दिखाई देगा.

5 जून को लगने वाला चंद्र गहण 3 घंटे 18 मिनट का होगा. यह एक पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण होगा जिसमें आमतौर पर एक पूर्ण चंद्रमा से अंतर करना मुश्किल होता है. यह चंद्र ग्रहण 5 जून को रात 11:15 बजे से शुरू होगा. रात 12:54 बजे इसका सबसे ज्यादा असर दिखाई देगा और 6 जून 02:34 बजे समाप्त हो जाएगा. हालांकि उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण होने के कारण इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. वहीं 21 जून के सूर्यग्रहण का आंशिक ग्रहण सुबह 9:15 पर शुरू होगा. 12:10 पर अधिकतम ग्रहण और दोपहर 3:04 बजे आंशिक ग्रहण समाप्‍त होगा. इस ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही लग जाएगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.