City Post Live
NEWS 24x7

जरुरी हो सकता है आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक करना, जानिए पूरा ऑनलाइन प्रोसेस

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

जरुरी हो सकता है आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक करना, जानिए पूरा ऑनलाइन प्रोसेस

सिटी पोस्ट लाइव : पैन कार्ड के बाद अब आपको अपने वोटर आई कार्ड को भी आधार के साथ लिंक कराना जरूरी हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कानून मंत्रालय ने चुनाव आयोग की ओर से आए सुझाव को मान लिया है. लेकिन कानून मंत्रालय ने साफ तौर पर कहा है कि इस प्रोसेस को शुरू करने से पहले पूरी तसल्ली करनी होगी कि इस प्रोसेस में कोई डेटा लिक या चोरी तो नहीं होगी. इसके बाद ही आगे इसे जारी किया जायेगा. बता दें आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने के लिए अभी कोई नया प्रोसेस नहीं आया है, लेकिन इससे पहले चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर एक लिंक दिया है. जिससे आप आधार कार्ड से वोटर कार्ड को लिंक कर सकते थे.

अगर नया नियम आता है तो इसी प्रोसेस को खोल दिया जाएगा. इसमें दो प्रोसेस बताए हैं एक वेबसाइट और दूसरा है मोबाइल से लिंक करना. पहले आपको वेबसाइट पर जाना होता है http://nvsp.in उसके बाद सर्च बॉक्स में अपना नाम देखें. इसके बाद अपने कार्ड से जुड़ी जानकारी को पूरी तरह चेक कर लें. उसमें फिर आप अपना आधार नंबर और नाम को जोड़े इसके बाद अपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा और आपका आधार वोटर से लिंक हो जाएगा.

आधार को मतदाता पहचान पत्र के साथ जोड़ने का काम राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर किया जा सकता है. एक बार जब आप उनकी वेबसाइट पर जाते हैं, तो निम्न चरणों का पालन किया जाना चाहिए.  जिसमें राज्य, जिला, व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज होगा. सबमिट के बाद आपके दिए जानकारी के आधार पर आपका कार्ड दिखाई देगा, जिसके बाद आपको आपको अपना नाम भरना होगा जैसा कि आधार कार्ड, आधार संख्या, मतदाता पहचान संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर और/या पंजीकृत ईमेल पते पर दिया गया है. जिसके बाद आपको स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा जिसमें कहा गया है कि आधार को मतदाता पहचान पत्र से लिंक करने का आपका आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.