City Post Live
NEWS 24x7

लॉन्च हुई 857Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार.

महज 31 मिनट में होगी चार्ज, इस कार की शुरुआती कीमत 1.55 करोड़ रुपये, जानिये इसके फीचर्स.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में बहुत जल्द क्रांति आनेवाली है.भारत इलेक्ट्रिक कारों की तरफ तेजी बढ़ रहा है.जर्मनी की प्रमुख लग्ज़री वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज़ ने आज इंडियन मार्केट में पहली मेक-इन-इंडिया Mercedes-Benz EQS 580 इलेक्ट्रिक सैलून कार को लॉन्च कर दिया है. आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से सजी इस कार की शुरुआती कीमत 1.55 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.इस कार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लॉन्च किया.

कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 857 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है.कंपनी इस कार की असेंबलिंग महाराष्ट्र के पुणे स्थित अपने प्लांट में कर रही है. ये कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली EQS रेंज की दूसरी कार है, इससे पूर्व कंपनी ने AMG EQS को यहां के बाजार में उतारा था. ईवी-ओनली इलेक्ट्रिक व्हीकल आर्किटेक्चर (EVA2) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड, इस कार में कैब-फॉरवर्ड डिज़ाइन दिया गया है, जिसमें लंबी और भारी घुमावदार रूफलाइन देखने को मिलती है, जिसे ‘वन बो’ भी कहा जाता है। इसके अलावा, इसमें आगे की तरफ पूरी चौड़ाई में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL) और पीछे की तरफ 3D हेलिक्स टेललाइट्स लाइट स्ट्रिप इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं. कंपनी ने इसमें पांच अलग-अलग रंगो में 20-इंच के अलॉय व्हील के साथ पेश किया है.

EQS 580 में दो सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर्स और 107.8kWh की क्षमता के बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है, इसका डुअल-मोटर सेटअप 516bhp की दमदार पावर और 855Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. सबसे ख़ास बात ये है कि ये कार 857 किलोमीटर (ARAI) ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित ड्राइविंग रेंज के साथ आता है, कंपनी का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 210 किलोमीटर प्रतिघंटा है और इसकी बैटरी को 200kW के चार्जर से महज 31 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

यह कार बेहतरीन फीचर्स से लैस है. रियर-एक्सल स्टीयरिंग, फ्रंट मसाज सीट, एक पैनोरमिक सनरूफ, एक हेड-अप डिस्प्ले, एम्बिएंट लाइटिंग, MBUX रियर-सीट टैबलेट, वायरलेस फोन चार्जिंग पैड ( फ्रंट और रियर), एक बर्मेस्टर साउंड सिस्टम, डिजिटल एलईडी हेडलाइट्स, सेमी-एक्टिव सस्पेंशन के साथ एयरमैटिक डुअल-कंट्रोल, और वेंटिलेशन और हीटिंग फंक्शन के साथ पावर्ड फ्रंट और रियर सीटें. सेफ़्टी के तौर पर इसमें 9 एयरबैग, ड्राइवर एसिस्टेंस पैकेज प्लस, एक्टिव स्टीयरिंग एसिस्ट, लेन कीपिंग एसिस्ट, एक्टिव पार्किंग एसिस्ट प्री-सेफ इंपल्स जैसे फीचर्स मिलते हैं.

मर्सिडीज-बेंज़ हमेशा से अपने ख़ास तकनीक और फीचर्स के लिए जानी जाती है, कंपनी ने इस कार में भी काफी कुछ बेहतर किया है. इस कार का इंटीरियर किसी का भी दिल जीतने के लिए काफी है. इंटीरियर में डुअल-टोन नेवा ग्रे/बालाओ ब्राउन या मैकचीआटो बेज/स्पेस ग्रे थीम के साथ ब्राउन वॉलनट ट्रिम का इस्तेमाल किया गया है. केबिन का मुख्य आकर्षण 56 इंच का सिंगल-पीस एमबीयूएक्स हाइपरस्क्रीन है. इसमें तीन OLED स्क्रीन दिए गए हैं: एक 12.3-इंच ड्राइवर डिस्प्ले, एक 17.7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, और एक 12.3-इंच फ्रंट पैसेंजर टचस्क्रीन सिस्टम इसके डैशबोर्ड और केबिन को अलग ही रूप देता है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.