City Post Live
NEWS 24x7

सावधान : एक मैलवेयर अटैक के जरिए सारा डाटा जा रहा चुराया

टैलोस इंटेलिजेंस ब्लॉग पर दो विशेषज्ञों ने खुलासा किया

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सावधान : एक मैलवेयर अटैक के जरिए सारा डाटा जा रहा चुराया

सिटी पोस्ट लाइव : देश के 13 अतिविशिष्ट व्यक्तियों के आईफोंस पर पिछले तीन वर्ष से एक मैलवेयर अटैक के जरिए यूजर्स का व्यक्तिगत डाटा चुराया जा रहा है. यह संभावना कामर्शियल थ्रेट इंटेलिजेंस ग्रुप सिस्को टालोज ने जताई है. ऐसा माना जा रहा है कि उनके आईफोन में से मैसेज, व्हाट्सऐप, लोकेशन, चैट लॉग, तस्वीर व कांटेक्ट्स जैसी जानकारियां भी चुराई गई हैं.

हमलावर द्वारा प्रयोग किए गए पर्सनल डिवाइस में एक ही फोन नंबर साझा किया गया है जो हिंदुस्तान में वोडाफोन नेटवर्क में पंजीकृत है. टैलोस इंटेलिजेंस ब्लॉग पर दो विशेषज्ञों ने खुलासा किया कि साइबर हमलावर ने 13 डिवाइसों तक पहुंचने के लिए ओपन सोर्स मोबाइल डिवाइस मैंनेजमैंट सिस्टम (एमडीएम) को तैनात किया था .

ग्रुप का कहना है कि हैकिंग अगस्त, 2015 से हो रही है . यह 13 आईफोन किन्हीं विशिष्ट व्यक्तियों के भी हो सकते हैं . हालांकि ये 13 लोग कौन हैं, उनके नाम अभी सामने नहीं आ पाए हैं . सिस्को एक्सपर्ट्स की संभावना है कि आईफोंस में सेंध लगाने वाला हिंदुस्तान में हो सकता है, लेकिन उसने खुद को रूस का दिखाने की प्रयास की है . ऐसा इसलिए, क्योंकि इस पूरी गतिविधि में उसने रूसी नाम व रूस के ई-मेल डोमेन का प्रयोग किया है .

इसे अंजाम देने वालों के दो व्यक्तिगत डिवाइसों में हिंदुस्तान की ही कंपनी के नेटवर्क के फोन नंबर का प्रयोग हुआ है . टालोज इंटेलिजेंस ब्लॉग में एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि आईफोन पर हमला करने वालों ने एक ओपन सोर्स मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया . इसकी मदद से 13 डिवाइसों तक पहुंच बनाई गई .

टालोज सिक्योरिटी के टेक्निकल लीडर वॉरेन मर्सर ने बोला कि अटैकर ने वैधानिक ऐप्स जैसे व्हाट्सऐप व टेलिग्राम में अलग से विशेषता जोड़ने की एक निश्चित तकनीक का प्रयोग किया . फिर टारगेट किए गए 13 आईफोंस में मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट द्वारा इन्हें भेजा गया .

SOURCE- GOOGLE

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.