City Post Live
NEWS 24x7

बिहार बोर्ड : परीक्षार्थी अब हो जाइए तैयार, मैट्रिक-इंटर परीक्षा में होगा बड़ा बदलाव

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

बिहार बोर्ड : परीक्षार्थी अब हो जाइए तैयार, मैट्रिक-इंटर परीक्षा में होगा बड़ा बदलाव

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में अब मैट्रिक-इंटर परीक्षा में बड़े बदलाव की तैयारी  हो गई है. अब 11वीं क्लास के छात्रों को भी रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक हो गया है. अब कॉपियों पर छात्रों के रोल नंबर और रोल कोड अंकित रहेगें. 06 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि 27 नवंबर से 06 दिसंबर के बीच होगा. बिहार बोर्ड के अनुसार वर्ष 2019 में होने वाली मैट्रिक और इंटर परीक्षा में बड़े बदलाव की तैयारी की जा रही है. अब उत्तर पुस्तिकाओं में पहले से ही परीक्षार्थियों के नाम, रोल नंबर, रोल कोड के अलावा पूरी विवरणी अंकित रहेगी.  कॉपियों की बारकोडिंग की जाएगी और इन्हें बेहद ही गोपनीय ढंग से रखने की व्यवस्था की जा रही है.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने  कहा कि  ये सारी कवायद BSEB द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को त्रुटिरहित करने के लिए है. उन्होंने कहा कि इससे परीक्षा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी. BSEB के अध्यक्ष ने कहा कि इस बार परीक्षार्थियों को दो एडमिड कार्ड दिए जाएंगे. एक डमी एडमिड कार्ड दिया जाएगा, ताकि अगर कोई त्रुटि हो तो पहले ही उसे सुलझा लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूल की तरह बिहार में भी शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है. उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार भवनहीन विद्यालयों और भूमिहीन विद्यालयों को मुकम्मल बनाएगी.

आनंद किशोर ने कहा कि देश में पहली बार आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि छात्रों को परीक्षा देने में ज्यादा आसानी हो.उन्होंने कहा कि मैट्रिक के 16 लाख से अधिक और इंटर के 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी 2019 की परीक्षा में शामिल होंगे.इसबार परीक्षा में कोई त्रुटी न हो, इसके लिए बोर्ड कमर कास चूका है.अब देखना ये है कि हर परीक्षा के बाद बदनामी झेलने वाला बिहार बोर्ड इसबार कैसे बोर्ड को बदनामी से मुक्ति दिला पाता है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.