City Post Live
NEWS 24x7

पटना में 500 से अधिक जगहों पर सरस्वती पूजा,सुरक्षा के कड़े प्रबंध.

आज सुबह 6:59 से 12:35 बजे तक शुभ मुहूर्त, शाम 4:34 बजे तक पंचमी तिथि

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : आज बिहार में बड़े धूमधाम के साथ वसंत पंचमी मनाई जा रही है.कोरोना की वजह से दुर्गा पूजा नहीं कर पाने का सारा कसर श्रद्धालु सरस्वती पूजा में निकल लेना चाहते हैं. प्रशासन की ओर से छूट मिलने के बाद दुर्गापूजा की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक जगहों पर सरस्वती पूजा का आयोजन पटना में हो रहा है. पूजा समितियों के अनुसार  दुर्गापूजा महज 50 जगहों पर हुई थी, सरस्वती पूजा 500 से अधिक जगहों पर हो रही है.

आज सुबह 6:59 बजे से 12:35 बजे तक सरस्वती पूजा के लिए शुभ मुहूर्त है.  शुभ मुहूर्त के बाद भी शाम पांच बजे तक पूजा की जा सकती है. पंचमी तिथि सोमवार  की रात 2:45 बजे से मंगलवार की शाम 4:34 बजे तक है. पंडितों की मानें तो इस दिन नींव पूजन, गृह प्रवेश, वाहन खरीदने, व्यापार आरंभ करने सहित अन्य मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं.

पटना जंक्शन महावीर मंदिर में सरस्वती पूजा सुबह 9 बजे से होगी. मंदिर के दक्षिणी भाग में स्थापित मूर्ति के समक्ष पूजा का आयोजन होगा. वसंत पंचमी के शुभ मुहूर्त में मंदिर में सत्यनारायण पूजा की 24 बुकिंग है. जबकि 20 रुद्राभिषेक होंगे. एक रुद्राभिषेक अनुष्ठान होगा.सोमवार  की देर रात तक मां सरस्वती की मूर्ति खरीदने का सिलसिला जारी रहा. मूर्ति लेने आए छात्र सरस्वती माता…विद्यादाता के जयकारे भी लगाते रहे.गौरतलब है कि   कोरोना की वजह से पिछले साल मूर्ति निर्माण रुक गया था.लेकिन सरसवती पूजा में खूब सरसवती माता की मूर्ति कानिर्माण हुआ है.शहर के हर चौक चौराहे पर मूर्ति बिक रही है.

शहर में सरस्वती पूजा के दौरान विधि व्यवस्था मॉनिटरिंग के लिए 55 मजिस्ट्रेट, 55 पुलिस अधिकारी के साथ 500 से अधिक पुलिस बल को तैनात किया गया है. पटना विवि समेत अन्य हॉस्टलों के आसपास मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्त की गई है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.