City Post Live
NEWS 24x7

Ganga Dussehra 2020: गंगा दशहरा पर्व का शुभ मुहूर्त, महातम और मंत्र जानिए.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

 

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना की वजह से गंगा दशहरा पर्व को लेकर अबतक तैयारी शुरू नहीं हो सकी है. गंगा दशहरा सनातन संस्कृति का एक पवित्र त्योहार है. धार्मिक मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था. हिन्दू पंचांग के अनुसार, गंगा दशहरा पर्व प्रति वर्ष ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार यह तिथि 1 जून 2020, सोमवार को है. इसलिए गंगा दशहरा इस साल 1 जून को मनाया जाएगा.

गंगा दशहरा 2020 का मुहूर्त इस प्रकार है.दशमी तिथि आरंभ: 31 मई 2020 को शाम 05:36 बजे से.दशमी तिथि समापन: 1 जून 2020 को दोपहर 02:57 बजे तक.“नमो भगवते दशपापहराये गंगाये नारायण्ये रेवत्ये शिवाये दक्षाये अमृताये विश्वरुपिण्ये नंदिन्ये ते नमो नम:”अर्थ – हे भगवती, दसपाप हरने वाली गंगा, नारायणी, रेवती, शिव, दक्षा, अमृता, विश्वरूपिणी, नंदनी को को मेरा नमन. मां गंगा के इसी शुभ मंत्र पढने के साथ गंगा दशहरा के दिन पवित्र नदी गंगा में स्नान करने से मनुष्य अपने पापों से मुक्त हो जाता है. स्नान के साथ-साथ इस दिन दान-पुण्य करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

धार्मिक मान्यता के अनुसार, गंगा मां की आराधना करने से व्यक्ति को दस प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है. गंगा ध्यान एवं स्नान से प्राणी काम, क्रोध, लोभ, मोह, मत्सर, ईर्ष्या, ब्रह्महत्या, छल, कपट, परनिंदा जैसे पापों से मुक्त हो जाता है. गंगा दशहरा के दिन भक्तों को मां गंगा की पूजा-अर्चना के साथ दान-पुण्य भी करना चाहिए. गंगा दशहरा के दिन सत्तू, मटका और हाथ का पंखा दान करने से दोगुना फल की प्राप्ति होती है.

पौराणिक कथा के अनुसार, मां गंगा को स्वर्गलोक से धरती पर लाने के लिए राजा भागीरथ ने  कठोर तप किया था. उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर मां गंगा ने भागीरथ की प्रार्थना स्वीकार की थी. लेकिन गंगा मैया ने भागीरथ से कहा था कि पृथ्वी पर अवतरण के समय उनके वेग को रोकने वाला कोई चाहिए अन्यथा वे धरती को चीरकर रसातल में चली जाएंगी और ऐसे में पृथ्वीवासी अपने पाप से मुक्त नहीं हो पाएंगे. तब भागीरथ ने मां गंगा की बात सुनकर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तपस्या की. भागीरथ की तपस्या से प्रसन्न होकर प्रभु शिव ने गंगा मां को अपनी जटाओं में धारण किया.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.