City Post Live
NEWS 24x7

सूर्य ग्रहण के दौरान आज क्या करें, क्या न करें?

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : आज सूर्य ग्रहण लग रहा है. शाम चार बजकर 29 मिनट से करीब डेढ़ घंटे तक ग्रहण का प्रभाव रहेगा. दिवाली के अगले दिन लग रहे इस सूर्य ग्रहण के बारे में ज्‍योतिषविदों का मानना है कि इसका दूरगामी प्रभाव देखने को मिलेगा। शाम चार बजकर 29 मिनट से करीब डेढ़ घंटे तक ग्रहण का प्रभाव रहेगा,सूतक काल का ग्रहण के दौरान खास महत्‍व है. सूर्य ग्रहण 2022 से 12 घंटे पहले ही सूतक काल प्रभाव में आ गया है. सूर्य ग्रहण के चलते इस बार गोवर्धन पूजा 26 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी.

खगोलविदों के मुताबिक 25 अक्टूबर को लग रहा यह सूर्य ग्रहण आइसलैंड में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर ही शुरू हो जाएगा. सूर्य ग्रहण 2022 शाम 6 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में खत्म हो जाएगा. पंचांग के अनुसार भारत में यह सूर्य ग्रहण सायं करीब 4 बजकर 29 मिनट से शाम 6 बजकर 9 मिनट तक रहेगा.ज्‍योतिषविदों के इस बार दिवाली भी ग्रहण के साये में मनाई गई है क्‍योंकि नक्षत्र का दोष ग्रहण के एक दिन आगे और एक दिन पीछे तक माना जाता है. 24 अक्‍टूबर को रात में अमावस्‍या होने के कारण और अगली तिथि 25 अक्‍टूबर को भोर से ही सूतक काल लगने के चलते इस बार सूर्य ग्रहण 2022 के बारे में ज्‍योतिषी कह रहे हैं कि 27 साल के बाद ऐसा दुर्लभ योग बन रहा है.

सूर्य ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ नहीं करना है.खाना नहीं बनाना है.गर्भवती महिलाएं घर से बाहर नहीं निकलेगीं. बुजुर्ग लोगों को अतिरिक्‍त सावधानी बरतनी होगी.सूतक काल प्रभावी रहने पर भगवान का ध्‍यान करें.सूतक काल में मंदिर का पट बंद हो जाता है.सूतक काल में यात्रा न करें और अपने अराध्‍य देव का मंत्र जाप करें.सूर्य ग्रहण के बीच गायत्री मंत्र का जाप फलदायी होता है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.