City Post Live
NEWS 24x7

नवरात्रि के पहले दिन बन रहा है खास संयोग, इस शुभ मुहूर्त पर कलश स्थापना.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : आज का दिन बेहद ख़ास है.आज से शारदीय नवरात्र ( Sharadiya Navratri 2022) की शुरुआत हो रही है.आज नवरात्रि महापर्व की शुरुआत हो रही है.5 अक्टूबर तक पूरे देश में धूम-धाम से इसे मनाया जाएगा. नवरात्रि के पहले दिन बेहद ही खास संयोग बना रहा है. पहले दिन मां के पहले स्वरूप शैलपुत्री की दुर्गा मंदिरों में पूजा-अर्चना की जाएगी.आज ही लोगों के घरों से लेकर पूजा पंडाल तक में कलश स्थापना की जाएगी. नवरात्र के पहले दिन शुभ संयोग बन रहा है.पंचांग गणना के अनुसार, 26 सितंबर को देवी आराधना की पूजा और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 11 मिनट से शुरू होकर सुबह 07 बजकर 51 मिनट तक ही रहेगा. अगर आप इस मुहूर्त में किसी कारण से कलश स्थापना न कर पाएं तो दूसरा शुभ मुहूर्त अभिजीत होगा जो सुबह 11 बजकर 49 मिनट से लेकर 12 बजकर 37 मिनट तक रहेगा.

आज सोमवार होने के कारण मां का आगमन गज पर हो रहा है.इस साल शारदीय नवरात्र के दौरान किसी भी तिथि का क्षय नहीं है. ऐसे में इस साल का नवरात्र पूरे नौ दिनों का होगा.इस साल नवरात्र के पहले दिन सर्वार्थ सिद्धि व अमृत सिद्धि योग बन रहा है. इस साल माता की विदाई भी गज पर होगी. इस साल दो अक्टूबर को सप्तमी है। इस दिन मां का पट खुलेगा.शादीय नवरात्र के पहले दिन सोमवार को मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की जाएगी. पर्वत राज हिमालय के घर पुत्री रूप में उत्पन्न होने के कारण इनका नाम शैलपुत्री पड़ा. यह सती के नाम से भी जानी जाती हैं. इनका वाहन वृषभ है. देवी ने दाएं हाथ में त्रिशूल धारण कर रखा है और बाएं हाथ में कमल.

इस साल चार अक्टूबर को को नवमी होगी. इसी दिन नवरात्र रखने वाले भक्त हवन करेंगे. पांच अक्टूबर को दशमी के दिन नवरात्र का विधिवत समापन हो जाएगा.शादीय नवरात्र में दो वर्ष के बाद इस साल दुर्गा मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी. इस साल किसी भी तरह की रोक नहीं होने के कारण भक्त मंदिर में मां की पूजा-अर्चना को पहुंचेंगे. ऐसे में प्रशासनिक स्तर पर मंदिर परिसर में भी सुरक्षा व भीड़ पर नियंत्रण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.